Monday, May 15, 2017

ये सात बातें दर्शाती है, लिवर खराब होने के लक्षण !

आपने कई बार सुना होगा कि, स्वास्थ्य ही जीवन की पूंजी है . ऐसे में आपको अपनी इस सम्पति का बेहद ख्याल रखना चाहिए . अब अगर हम शारीरिक बीमारियों की बात करे तो लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है . यदि लिवर खराब हो जाये तो आपका जीवन ही खत्म सा हो जाता है . वैसे तो लिवर की खराबी के बहुत से कारण हो सकते हैं, पर इनमे से एक मुख्य कारण है, शराब का सेवन करना और भोजन में मिर्च मसालो का ज़्यादा इस्तेमाल करना .

इसके इलावा भी इसके कई अन्य कारण होते है. यहाँ तक कि लिवर में खराबी होने से कभी कभी हमारे शरीर में कुछ बदलाव भी होने लगते हैं, जिन्हें हम नज़र अंदाज़ कर देते हैं . जैसे यदि आपका पेट बढ़ रहा है, तो आप यही सोचेंगे कि यह मोटापे की वजह से हो रहा है . पर क्या आप जानते हैं, कि लिवर के ख़राब होने से भी पेट पर सूजन आने लगती है, जिसकी वजह से पेट फूलने लगता है . इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बतायेगे कि लिवर खराब होने के क्या क्या लक्षण है, जो आपके लिए जानना बेहद जरुरी है .

१. मुह से बदबू का आना.. इस स्थिति में मुँह में अमोनिया की मात्रा बढ़ जाने के कारण मुँह से बदबू आने लगती है . दरअसल लिवर में खराबी के कारण भी ऐसा होने लगता है . इसलिए मुँह की बदबू को नज़र अंदाज़ ना करें . वरना बाद में यह एक गंभीर रूप भी ले सकती है .

२. डार्क सर्कल और आँखों में थकान का होना.. इसमें यदि आपको हमेशा थका थका सा महसूस हो या आप रात में जितनी भी नींद क्यों ना लें, फिर भी आपको यही लगे कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई . तो इस स्थिति में आँखों में डार्क सर्कल होने लगते हैं और यदि आँखे सूजने लगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है .

३. पाचन तन्त्र में तकलीफ होना.. यह लिवर में खराबी होने का सबसे बड़ा लक्षण है . जी हां यदि आप भोजन में ज़्यादा मिर्च मसाले खा लेते हैं, तो इससे सीने में जलन होने लगती है. इसलिए हाज़मे की खराबी लिवर में प्रॉब्लम को दर्शाती है .

४.चेहरे पर सफ़ेद धब्बो का होना.. कभी कभी आपके चेहरे की रंगत पीली सी पड़ने लगती है और चेहरे पर सफ़ेद धब्बे भी पड़ने लगते हैं . इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करे . ऐसी स्थिति में बिना देरी किये डॉक्टर से जरूर संपर्क करे .

५ .आँखों में पीलापन होना.. इस स्थिति में यदि आँखों का सफ़ेद भाग, पीला पड़ने लग जाए, तो यह भी परेशानी का कारण बन सकता है . इसलिए आँखों के पीले पड़ने को नज़रअंदाज़ ना करें . यह भी आगे चल कर कोई गंभीर रूप ले सकती है,क्योंकि लिवर के खराब होने पर आँखों का सफ़ेद रंग पीला पड़ने लगता है और नाख़ून भी पीले पड़ने लगते हैं .

६.खाना स्वादिष्ट न लगना.. यदि आपको खाने में कोई स्वाद ही महसूस न हो. इसके इलावा यदि आपसे खाना भी नहीं खाया जाये, तो यह भी ध्यान देने वाली बात है . दरअसल लिवर में एक एन्ज़ाइम होता है, जिसे बाइल कहते है . जो कि बहुत कड़वा होता है . ऐसे में लिवर के ख़राब होने पर, बाइल मुँह तक पहुँचने लगता है, जिसकी वजह से ही मुँह का स्वाद ख़राब हो जाता है .

७. पेट का सूजना.. हम आपको बता दे कि पेट का बड़ा होना, हमेशा मोटापे को ही नहीं दर्शाता . इस स्थिति में यदि आपका पेट दिन पर दिन बड़ा होता रहे , तो हो सकता है, कि आपका पेट सूज रहा है . वैसे लिवर में खराबी होने के कारण भी पेट पर सूजन आ जाती है . इसलिए इस बात का खास ख्याल रखे.

No comments:

Post a Comment