Monday, May 22, 2017

पपीते के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य फायदे


पपीता एक नारंगी रंग का फल है जो काफी स्वादिष्ट होता है। इसमें काफी मात्रा में पोषक पदार्थ, विटामिन्स (vitamins) तथा कम मात्रा में कैलोरीज़ (calories) भी होती हैं। पपीता के औषधीय गुण, पपीते में पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और सोडियम (potassium, iron, magnesium and sodium) जैसे खनिज होते हैं जो भोजन को पचाने में आपकी सहायता करते हैं।

पपीता का रस, पपीते में करीब 5 ग्राम चीनी, कम वसा और सामान्य मात्रा में फाइबर (fiber) मौजूद होता है। अमेरिका और मेक्सिको (United States and Mexico) पपीते के सबसे बड़े उत्पादक देश हैं। पपीता के औषधीय गुण के कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ होते हैं।

पपीते के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of papaya)

पपीता खाने के फायदे वज़न घटाने में सहायक (Weight loss ke liye papita khane ke fayde)

पपीते में फाइबर, कम वसा और कम कैलोरीज़ होती हैं जो हमारे शरीर से फैट (fat) को कम करने में काफी बड़ी भूमिका निभाती हैं। पपीता खाने के फायदे, पपीते के सेवन से पाचन प्रणाली साफ होती है तथा हाज़मा सही होने में मदद मिलती है। पपीता खाने का सही समय खाली पेट होता हैं।

पपीता के गुण प्रतिरोधक प्रणाली के लिए (Immune system ke liye papita ke gun)


पपीते में ऐसे विटामिन उपलब्ध होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं। इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में काफी इज़ाफ़ा होता है। पपीता का उपयोग, यह आपके शरीर की शक्ति बढ़ाने तथा प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ बनाने तथा इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए काफी आवश्यक है।

पपीता के लाभ कोलन कैंसर में (Colon cancer)

पपीते का फल एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) से भरपूर होता है। यह एक एंटी एजेंट (anti-agent) की तरह काम करता है तथा कैंसर की कोशिकाओं (cancer cells) से लड़कर कैंसर के खतरे से बचाता है। इसके अलावा पपीते में मौजूद पोषक पदार्थ कोलन कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं। पपीता का उपयोग, पपीते में मौजूद लाइकोपिन (lycopene) आपको प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) के खतरे से भी बचाता है।

पपीते के सौंदर्य गुण (Beauty benefits)

पपीता के फायदे त्वचा की देखभाल में (Skin care ke liye papite ke gun)

पपीते में ऐसे कई पोषक पदार्थ होते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें ऐसे विटामिन्स भी मौजूद होते हैं पपीता का रस, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में सहायता करते हैं।

पपीते का प्रयोग त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए (skin moisturizer) किया जाता है।पपीता के गुण, पपीते का फेस पैक (papaya face pack) त्वचा की टोन (tone) में प्राकृतिक रूप से निखार ले आता है।पपीते का फेस पैक चेहरे पर चमक लाता है।पपीते का फेस पैक चेहरे से मुहांसों के दागों को पूरी तरह से हटाने में मदद करता है।पपीते के फेस पैक से आपकी त्वचा नरम और मुलायम हो जाती है।पपीते के गूदे का प्रयोग चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है।

पपीता के फायदे बालों की देखभाल में


पपीते में ऐसे पोषक पदार्थ होते हैं जो बालों को बढ़ाने तथा उन्हें प्रभावी रूप से पोषण देने में काफी ज़्यादा सहायक सिद्ध होते हैं।

पपीता के गुण, पपीते का हेयर पैक बालों में मौजूद डैंड्रफ (dandruff) को नियंत्रित करने में सहायता करता है।पपीता के गुण, पपीते का हेयर पैक आपके बालों को काफी मज़बूत और स्वस्थ बनाता है।पपीते के पत्तों का प्रयोग आप बालों के मास्क (hair mask) के रूप में कर सकते हैं। यह बालों के लिए कंडीशनर (conditioner) का काम करता है।पपीते का हेयर पैक आपको गंजेपन से मुक्ति दिलाने में सहायता करता है।

No comments:

Post a Comment