Sunday, May 14, 2017

यदि एड़ी में हो दर्द तो आजमाए ये आसान से उपाय, इससे तुरंत मिलेगा दर्द से आराम !

महिला हो या पुरुष दोनों में कुछ दर्द ऐसे है, जो एक समान होते है. जैसे कि एड़ी का दर्द . जी हां भले ही महिला हो या पुरुष, पर एड़ी का दर्द सबको हो सकता है . दरअसल एड़ी के दर्द की कोई खास वजह तो नहीं होती पर इसकी वजह से आपको जरूर कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जैसे कि एड़ी का दर्द होने से आपको कमर दर्द और स्लिप डिस्क जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है .

वैसे हम आपको बता दे कि एड़ी में दर्द होने का प्रमुख कारण ऊँची हाइट के सैंडल या ऊँचे जूते पहनना भी हो सकता है . इसके इलावा हड्डी के बढ़ने से भी एड़ी में दर्द होना स्वाभाविक है . इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है, जिससे आपकी एड़ी का दर्द बिलकुल ही गायब हो जायेगा .

गौरतलब है, कि एड़ी में दर्द होने के ये मुख्य कारण हो सकते है, जैसे कि..

1.हड्डी का बढ़ना या अधिक देर तक खड़े रह कर काम करना . इसके इलावा पोषक तत्वों को न खाना और ज्यादा टाइट या कसने वाले कपडे पहनना

2. कई बार गिरने की वजह से या पैर मुड़ जाने की वजह से भी दर्द हो सकता है . मधुमेह यानि शुगर का रोग होना और अधिक मोटापे की वजह से और अधिक नींद की गोलियां खाना या ऊँची सैंडल पहनना

3. ज्यादा सोना और ज्यादा खाना, इसके इलावा पैर में कंकर या पत्थर का लगना. उम्र के साथ मास का कम होना, हार्मोन से सम्बन्धित दवाईयां अधिक लेना . कमर और पैरो के साथ पेट को किसी तरह का तनाव न देना, आदि कारण है .

इसलिए जितना हो सके आप स्पोर्ट्स जूते ही पहने क्योंकि आरामदायक जूते पहनना आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी होगा .

एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय..  

1. लेप का करे प्रयोग.. अगर कभी एड़ी में दर्द होने की वजह से आपका चलना फिरना बन्द हो जाये तो ऐसे में सरसों के तेल में हल्दी को पका कर उसमे नींबू, प्याज और नमक डाल कर एक पेस्ट बनाये और रात को सोने से पहले इस paste को एड़ियों पर लगाए . इससे आपका दर्द यक़ीनन कम हो जायेगा .

2.अश्वगंधा का प्रयोग करे.. इस उपाय के अनुसार एड़ी का दर्द दूर करने के लिए एक चम्मच दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण मिला कर सेवन करे . ये भी आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होगा.


3.कलौंजी, अजवायन, मेथी और ईसबगोल का प्रयोग.. सबसे पहले कलौंजी, मेथी, ईसबगोल और अजवायन इन सारे तत्वो का एक एक चम्मच लेकर इन्हें पीस कर इसका चूर्ण बना ले . इसके बाद सुबह खाली पेट इस चूर्ण का एक चम्मच लेकर सेवन करे . वैसे हम आपको बता दे कि कुछ दिनों तक इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा .

4. ठंडे और गर्म पानी का प्रयोग.. जब आपकी एड़ी में दर्द हो तो आप अपने सिर को गीला करे और स्टूल पर बैठ कर गर्म या ठंडे पानी में पैर बदल बदल कर रखे. इस बात का खास ध्यान रखे कि ठंडे पानी में केवल 3 मिनट तक और गर्म पानी में पांच मिनट तक पैरो को रखे .

5. एलोवेरा का प्रयोग.. इसमें एलोवेरा को एड़ी पर लगाना नहीं है, बल्कि खाना है . जी हां एलोवेरा को छील कर इसका 50 ग्राम भाग खाली पेट खाये. इससे आपको काफी राहत मिलेगी .

6. अदरक और पुदीने का प्रयोग.. गौरतलब है, कि एड़ियों के दर्द से मुक्ति पाने के लिए अपने भोजन में अदरक का अधिक से अधिक प्रयोग करे . वैसे इसके इलावा पिण्ड खजूर को पुदीने के साथ मिला कर चटनी बना कर इसका सेवन करे .

7. इन चीजो को जरूर भोजन में करे शामिल.. यदि आप अपने भोजन में आंवला, सेब, टमाटर, पत्तागोभी, कच्चा पपीता, आलू, ककड़ी और तोरई को शामिल करेगे तो, इससे आपको बहुत से फायदे प्राप्त होंगे. साथ ही आप अपने भोजन में गुग्गुल का प्रयोग भी कर सकते है .

8. काला तिल, एलोवेरा और अदरक का इस्तेमाल.. इस उपाय के अनुसार अदरक, एलोवेरा और काले तिल को मिला कर गर्म करे और अपनी एड़ी पर लगाए . इससे आपके एड़ी के दर्द को काफी राहत मिलेगी.

No comments:

Post a Comment