Saturday, May 13, 2017

आलू के इस उपाय को अपनाकर अपने बालों को हमेशा के लिए करें काला, जानें कैसे


आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, आहार में पोषक तत्‍वों की कमी, तनाव आदि के कारण हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है वो भी समय से पहले। इसका असर कहीं न कहीं हमारी सेहत पर पड़ता तो हैं ही साथ में हमारे बालों पर भी पड़ता है। आप अक्‍सर सुनते होंगे कि समय से पहले लोगों के बाल सफेद हो गए और कई तरह के प्रोडक्‍ट और दवाइयों के प्रयोग करने के बावजूद बाल काले नहीं हो पाते।

 

 

इस बात को लेकर हम तनाव में आ जाते हैं और फिर ऐसे समय से पहले बाल सफेद होना हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाता है और हम ज्‍यादा उम्र के दिखने लगते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे उपाय के बारे में जिसके इस्‍तेमाल से आप सफेद बालों की समस्‍या से बच सकते हैं। ये उपाय खासकर आप सफेद दाढ़ी व मूछों के लिए भी अपना सकते है। लेकिन इस घरेलू उपाय के साथ साथ आपको जरूरत है अपनी डायट में हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करने की।

ये घरेलू नुस्‍खा आपको किसी तरह का साइडइफेक्‍ट नहीं करेगा और बड़े ही आसानी से आप इसे तैयार भी कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं इस उपाय को

बालों को सफ़ेद होने से बचाने, बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों में चमक के लिए आलू का छिलका बहुत फायदेमंद है।

घरेलू पोटेटो हेयर मास्क में विटामिन ए, बी और सी होती है, जिससे ये खोपड़ी में जमे तेल को हटाकर इसे साफ करते हैं, परतदार डैंड्रफ को हटाते हैं, रॉम छिद्रों को खोलते हैं और नए बालों के रोमों को बढ़ाते हैं।

इतना ही नहीं आलू में आयरन, ज़िंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होते हैं जिससे बालों का गिरना कम होता है और बाल बढ़ते हैं।

आलू में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलरेंट के रूप में काम करता है, यह ना केवल बालों को सफ़ेद होने से रोकता है बल्कि यह चमक भी प्रदान करता है।

स्टेप 1: 
6 आलू लें, इन्हें अच्छी तरह धो लें और छील लें। छिलका लेकर अलग रख दें।

स्टेप 2:
एक बर्तन में एक लीटर पानी डालें। पानी को उबलने दें। इसमें आलू का छिलका डालें और 30 मिनट तक उबलने दें। आंच को बंद कर दें और पानी को 15 मिनट तक ठंडा होना दें।


स्टेप 3: 
जालीदार कपड़े या छलनी से इस मिश्रण को छान लें और इसे एक साफ प्याले में डाल लें। आलू के छिलके को फेंक दें और इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए हाइबरनेट होने दें। यदि सफ़ेद बालों को रोकने का ये मिश्रण ज्यादा गाढ़ा हो जाये तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इसकी पोषकता बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद के आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं।

स्टेप 4: 
क्लींजर से अपने बालों को साफ कर लें। कंडीशनर लगा लें। ध्यान रखें कि आप कंघी इस्तेमाल नहीं करें क्यों कि गीले बाल ज्यादा टूटते हैं। इसके बजाय अपनी अंगुलियों से ही अपने बालों को सुलझाएँ।

स्टेप 5:
अपने बालों को छोटे हिस्सों में बाटें। रूई को मिश्रण में डुबोएं, ज्यादा मात्रा को हटा दें। और इस मिश्रम को आराम से खोपड़ी में लगाएँ। सफ़ेद बालों के इस मिश्रण से पूरी खोपड़ी और सारे बाल भीगने चाहिए।

स्टेप 6: 
अपने बालों की 5 मिनट मसाज करें। अपने बालों एक ढीली चोटी से बांध लें और 30 मिनट तक रहने दें। बाद में, ठंडे पानी से धो लें।

स्टेप 7: 
एक बार जब ये हो जाये तो ज्यादा पानी को बालों को दबाकर निकाल दें। अतिरिक्त नमी को पुरानी टी-शर्ट या तौलिये से सोंख लें। इनमें स्टाइल करने से पहले इन्हें सूखने दें। यदि आपके पास आलू के छिलके को बालों में लगाने की कोई और टिप है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में हमें बताएं।

No comments:

Post a Comment