Tuesday, May 23, 2017

हेल्थ टिप्स: ये काम करेंगे तो चुस्त-दुरुस्त रहेगा आपका दिमाग

आइए जानते हैं कि दिमाग को कैसे रख सकते हैं स्वस्थ:


शरीर की कसरत के लिए तो हम जिम चलें जाते हैं लेकिन दिमाग के लिए फिलहाल ऐसा कोई जिम मौजूद नहीं है, जहां जाकर हम अपनी दिमाग की सेहत का ख्याल रख सकें.

जैसे हम काम करके थक जाते हैं, वैसे ही हमारा दिमाग लगातार सक्रिय रहने के कारण थक जाता है. जैसे मांसपेशियों का व्‍यायाम शरीर को मजबूत बनाता है, वैसे ही दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी कई एक्सरसाइज़ हैं जो इसकी कार्यक्षमता को बढ़ा देती हैं.

आइए जानते हैं कि दिमाग को कैसे रख सकते हैं स्वस्थ:

1) अपनी याद्दाशत का परीक्षण करते रहें. "टू डू" लिस्ट बनाएं. टू डू लिस्‍ट मतलब दिन भर के कामों की एक सूची. फिर इस लिस्ट को याद करने की कोशिश करें. देखिए, कितनी बातें आपको याद रहती हैं. और हां, "नॉट टू डू" की भी लिस्‍ट बनाएं. मतलब वो बातें, जिसके लिए खुद को रोज फटकार लगाते हैं कि कल से ऐसा नहीं करेंगे. जैसेकि सुबह देर से उठना या दिन में दस कप चाय पीना.

2) म्यूजिक सीखें: नया म्यूजिक सीखने की कोशिश करें. संगीत न सिर्फ मस्तिष्‍क के तंतुओं को सक्रिय करता है, बल्कि यह हीलिंग का भी काम करता है. शरीर के साथ मस्तिष्‍क की भी उम्र बढ़ती है. ऐसे में कुछ नया सीखना मस्तिष्‍क को सक्रिय रखने के लिए काफी उपयोगी है.

3) गणित पढ़ें: हिसाब-किताब का सारा बोझ कैलकुलेटर पर ही न डालें. कुछ दिमाग को भी करने दें. मन में हिसाब जोड़ें. पेन्सिल, कागज या कंप्यूटर के बिना समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करें. चलते हुए जोड़ने या घटाने वाले सवाल हल करें. इससे दिमाग की अच्छी कसरत होती है.

4) खाना पकाना सीखें: किसी नए पकवान की रेसिपी पता करें. पाक कला में हमारी कई इंद्रियों का उपयोग होता है. जैसे: गंध, स्पर्श, दृष्टि और स्वाद, जो मस्तिष्क के विभिन्न भागों को शामिल करते हैं.

5) नई भाषा सीखने की कोशिश करें. अपनी डिक्शनरी में रोज पांच नए शब्‍द जोड़ें.

6) शब्दों से अपने दिमाग में तस्वीरें बनाएं. जैसे चिडि़या या पतंग या हिमालय कहने पर दिमाग में क्‍या तस्‍वीर उभरती हैं. आंखें बंद करके दृश्‍य की कल्‍पना करें. कल्‍पना कर सकने ने की क्षमता एक मजबूत और सक्षम दिमाग की निशानी है.

7) नक्शा याद करें: जब भी आप किसी नई जगह से लौटें तो घर आने के बाद उस नई जगह का नक्शा अपने दिमाग में बनाने की कोशिश करें

8) अपने स्वाद को समझने का प्रयास करें. जब भी कोई डिश खाएं तो उसमें इस्तेमाल किये गए मसालों को जानने की कोशिश करें.

9) मस्तिष्‍क हमेशा दिमाग का काम करने से ही तेज नहीं होता. हाथ का काम भी मस्तिष्‍क को ज्‍यादा ऊर्जावान बनाता है, जैसे सिलाई, कढ़ाई, बागवानी, बुनाई और पेंटिंग.10. नया खेल सीखें. योग करें. गोल्फ या टेनिस जैसे खेल खेलें, जिनमें शरीर और मन दोनों सक्रिय रहता है.

No comments:

Post a Comment