Tuesday, May 16, 2017

घुटनें, कंधे, कमर, हाथ और कलाई के पुराने से पुराने दर्द का सबसे कारगर नुस्खा

घुटनों के दर्द व जोड़ो के दर्द की समस्या आजकल सभी को हो जाती है ये एक आम बिमारी है। ये बिमारी किसी कारणवश चोट लग जाने से या बढ़ती हुई उम्र के कारण या फिर व्रद्धावस्था में हड्डियों के कमजोर हो जाने से दर्द होने लगता है। यदि आपके घुटनों में लगातार या थोड़ा-थोड़ा दर्द बना रहता है तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खे आजमाएं ।


सबसे पहले आपको बता दें कि अगर आपको घुटने का दर्द, कंधे का दर्द, कमर का दर्द, हाथ के कलाईयों या उँगलियों में दर्द है तो इसका सबसे कारगर नुस्‍खा है व्यायाम। आप किसी भी फिजीयोथेरेपी से इसका ट्रीटमेंट ले सकते हैं। उसके बाद एक उपाय ये है कि आप मेथी के दाने का प्रयोग कर सकते हैं जो कि इस बिमारी में बहुत लाभदायक सिद्ध होता है। तो आइए आपको बता दें कि मेथी के दाने का कैसे प्रयोग करें।

सबसे पहले मेथी के दाने को भून लें और उसे पीस लें अब इसे एक चम्मच गर्म पानी के साथ रोजाना सुबह और शाम को पियें इससे आपके दर्द कम हो जाएगा। लेकिन अगर दर्द को पुरे तरह खत्‍म करना है तो आपको व्यायाम करना जरुरी है क्योंकी 35 से 40 वर्ष के उम्र में ये दर्द हर किसी को होना ही होता है जो सतर्क रहता है वो ठीक हो जाता है और जो आलस करता है उसे यह बिमारी सबसे ज्यादा सताती है। इसलिए सबसे महत्‍वपूर्ण इलाज इसका व्‍यायाम ही है।

कौन सा व्‍यायाम है सबसे ज्‍यादा फायदेमंद

कंधे, कलाई,  कमर,  घुटने सबके लिए अलग-अलग एक्‍सरसाइज है।

जिन मरीजों को कलाई में दर्द है तो वह उल्‍टा प्राणायाम करें । जैसे आप प्रणाम करते हैं ठीक उसे उल्‍टा करें। ये 5 मिनट तक की प्रक्रिया 3 बार करें। ये हाथ के कलाईयों व कुहनियों का दर्द में काफी फायदा करता है। इससे जोड़ों के पोर्स खुल जाते हैं।

जिन मरीजों को बैठने के बाद दर्द होता घुटने में दर्द होता है, वे ज्यादा से ज्यादा चलें। इससे दर्द कम होगा। दर्द ज्यादा है और चल नहीं सकते, तो वो कुर्सी पर बैठे ही पैर को उपर नीचे करना है इसे एकदम फ्री छोड़ देना है। इसे 10 बार करना है। यदि दिन में इसे 3 बार करते हैं और मेथी के दाने का प्रयोग करें तो यकीन मानिए ये दर्द छूमंतर हो जाएगा।

जिन मरीजों को कंधे का दर्द है वो मरीज एक दिवाल का सहारा लेकर सीधे खड़े हो जाए वो अपने हाथ को सिढियों की तरह दिवाल पर ऊपर करें फिर नीचे करें, ये प्रकिया शुरूआत में 14 बार करें फिर धीरे धीरे 20 बार करें इससे आपके कंधे का दर्द सही हो जाएगा और आपका हाथ भी पूरी तरह उठने लगेगा। इसे आपको रोज करना है। अगर आपके हाथ को पीछे ले जाने में तकलीफ होता है तो दूसरे हाथ के सहारे दोनों हाथ को पीछे करके उसे धीरे धीरे उपर नीचे करे इससे आपका दर्द सही हो जाएगा। और इसे आपको महीने दिन करना होगा 1-2 दिन से नहीं होगा।

2 comments:

  1. Thanks for sharing your post. Try some herbal remedies to eliminate shoulder pain.Visit
    http://www.jointpainclinic.com/body-aches-pains-natural-relief-for-muscle-joint-pains.html

    ReplyDelete