Monday, May 22, 2017

स्वास्थ्य लाभ के लिए रसभरी (रास्पबेरी) कैसे लाभदायक हैं?


हमारे द्वारा किये गए हर भोजन में पोषक तत्व होने चाहिए जिससे हमारे शरीर को उस उत्पाद का सेवन करने से कोई लाभ मिले। प्राकृतिक रूप से उगाये गए फलों में एक मनुष्य को लम्बे समय तक स्वस्थ रखने के गुण होते हैं। कुछ लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी ज़्यादा चिंतित रहते हैं तथा शरीर की सही देखभाल के लिए फलों का काफी ज़्यादा मात्रा में सेवन करते हैं।

फल खाने से आपको खूबसूरत त्वचा प्राप्त होती है, शरीर के फ्री रेडिकल्स (free radicals) से छुटकारा मिलता है तथा वज़न भी काफी हद तक कम होता है। रोज़ाना कोई एक फल खाना आपके लिए काफी स्वास्थ्यकर होता है। रास्पबेरी फल एक ऐसा ही फल है जिसका सेवन हज़ारों वर्षों से किया जाता रहा है। यह खुद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) की मदद से शरीर के ऑक्सीडेंट्स (oxidants) निकालने के लिए जाना जाता है। नीचे इस फल के कुछ लाभ बताये गए हैं।

रसभरी (रास्पबेरी फल) एक लज़ीज़ फल है तथा इसे सारे विश्व में उगाया जाता है। यह बैंगनी, सुनहरे, लाल और काले जैसे कई रंगों में पाया जाता है। इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में प्रयोग किया जाता है। इनमें काफी मात्रा में विटामिन्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स (vitamins, fiber and anti-oxidants) पाये जाते हैं।

रास्पबेरी में थोड़ी मात्रा में साईनाडीन, सैलिसिलिकएसिड, गैलिकएसिड और क्वेरसेटिनएसिड (cyanadin, salicylic acid, gallic acid and quercetin acid) भी होते हैं। इनमें कैलोरी (calorie) काफी कम मात्रा में होती है तथा पोषक पदार्थ जैसे मैग्नीशियम (magnesium) कूट कूट कर भरे होते हैं। यह एक कोलेस्ट्रोल से मुक्त फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

रसभरी के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of raspberry)

रसभरी के गुण रक्त की धमनियां के लिए (Blood vessels ke liye rasbhari ke fayde)


रास्पबेरी में विटामिन सी (vitamin C) होता है जो मानव शरीर में कोशिकाओं की बढ़त के लिए आवश्यक है। रास्पबेरी का फल शरीर की कोशिकाओं, हड्डियों तथा रक्त की धमनियों की मरम्मत करता है।

रसभरी के फायदे हड्डियों का विकास के लिए (Bone development)

रसभरी में विटामिन के (vitamin k) होता है जो खून के थक्के और अन्य चोटों को ठीक करने के लिए आवश्यक प्रोटीन (protein) जुटाने में काफी अहम् भूमिका निभाता है। इसमें काफी पोषक पदार्थ होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक हैं। इसमें मौजूद विटामिन की हड्डियों के विकास में अहम् भूमिका निभाता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही रास्पबेरी का सेवन करना चाहिए।

रसभरी के गुण फ्री रेडिकल्स में (Free radicals me rasbhari ke fayde)

रास्पबेरी का फल मैंगनीज और मिनरल्स (manganese and minerals) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह शरीर के फ्री रेडिकल्स को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। यह हड्डियों को मज़बूत बनाता है तथा उम्र बढ़ने से रोकता है।

रसभरी के फायदे महिलाओं का स्वास्थ्य के लिए (Women health)

रास्पबेरी एक पोषक फल है जिसमें फाइबर (fiber) तथा फाइटो केमिकल कंपाउंड (phyto-chemical compound) होते हैं। रास्पबेरी महिलाओं के मासिक धर्म (menstrual periods) को नियंत्रित करने में सहायता करता है। यह शरीर में आई मरोड़ों से भी मुक्ति दिलाता है। इसके अलावा यह माँ के दूध को और भी शक्तिशाली बनाता है।

रसभरी के गुण मधुमेह के लिए (Diabetes me rasbhari ke gun)

रास्पबेरी का फल रक्त में चीनी के स्तर को घटाने में मदद करता है। यह फल मधुमेह के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है क्योंकि यह मधुमेह का ख़तरा काफी कम कर देता है।

रसभरी के फायदे कैंसर में (Cancer me rasbhari health ke liye)


रास्पबेरी का फल फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंटस (anti-oxidants) से युक्त होता है। यह फल कैंसर की कोशिकाओं को दोबारा बढ़ने से रोकता है तथा कैंसर से आपको बचाता है।

ह्रदय (Heart ke liye rasbhari health ke liye)

रसभरी में काफी तरह के स्वास्थ्य सम्बन्धी गुण होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, मैंगनीज और फाइबर (vitamins, minerals, potassium, manganese and fiber) होते हैं रास्पबेरी का रस दिल के मरीजों के लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है। ह्रदय की समस्याओं से बचने के लिए इसका रस पियें।

रसभरी के फायदे मस्तिष्क की शक्ति बढाए (Boosting brainpower)

हममें से सभी बुद्धिमान बनना चाहते हैं, पर सबका दिमाग इतना तेज़ नहीं होता। अभिभावक हमेशा अपने बच्चे को प्रतिभाशाली तथा प्रबल मस्तिष्क वाला बनाना चाहते हैं। रास्पबेरी के सेवन से आपके शरीर में फ़्लवोनोइडस (flavonoids) का संचार होगा, जिससे कि आपकी याददाश्त काफी तेज़ होगी। अगर आपकी उम्र ज़्यादा भी है तो भी इससे आपके दिमाग की क्षमता में इजाफा होगा।

हाजमे में सहायता करे (Helps in digestion)

आजकल ज़्यादातर लोगों को हाजमे की शिकायत रहती है क्योंकि उनका पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता। पर रास्पबेरी में मौजूद फाइबर की वजह से इसके सेवन से आपका हाजमा बिलकुल दुरुस्त हो जाएगा। बाइल (bile) की मदद से आपके शरीर की सारी अशुद्धियाँ बाहर निकल जाएंगी।

रसभरी के लाभ प्रतिरोधक क्षमता को नियंत्रित करे (Regulation of immune system)

मौसम में बदलाव से बच्चे और व्यस्क दोनों ही ठण्ड और बैक्टीरिया (bacteria) के शिकार हो जाते हैं। पर रसभरी के सेवन से आप आसानी से स्वस्थ रह सकते हैं तथा मौसमी बीमारियों से बचकर रह सकते हैं। रास्पबेरी आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी नियंत्रित करता है तथा सूजन से बचाता है।


रसभरी के गुण आँखों के लिए लाभदायक (Benefit for eyes)

रास्पबेरी का फल विटामिन सी (vitamin C) से युक्त होता है, अतः यह आपकी आँखों की रोशनी तेज़ करने में मदद करता है। यह सूरज की किरणों से निकलने वाली UV किरणों से आपकी आँखों की रक्षा करता है। क्योंकि सूरज की किरणें भी हानिकारक नीली रोशनी छोड़ती हैं, इससे आपकी आँखें मैकुलर डीजनरेशन (macular degeneration) से भी प्रभावित हो सकती हैं। पर रास्पबेरी की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

रसभरी के फायदे ऑक्सीडेंट्स हटाए (Removal of oxidants)

आपके शरीर में मौजूद ऑक्सीडेंट्स कई तरह की समस्याओं का कारण बनते हैं। लेकिन अगर आप रास्पबेरी का नियमित रूप से सेवन करें तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स की वजह से आपको स्वास्थ्य समस्याओं तथा किसी भी प्रकार की बीमारियों से जूझना नहीं पड़ेगा। यह आपको स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करता है तथा शरीर की कई परेशानियों से निजात दिलाता है।

शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाने में सहायता (Boost metabolism ke liye rasbhari ke labh)

आपके शरीर का मेटाबोलिज्म कई कारणों से बिगड़ सकता है। परन्तु रास्पबेरी में मौजूद विटामिन के, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन तथा विटामिन बी 6 (vitamin K, folic acid, riboflavin as well as vitamin B – 6) की पर्याप्त मात्रा की वजह से इसका नियमित सेवन करने से आपके शरीर के मेटाबोलिस्म में काफी वृद्धि होती है।

रसभरी के लाभ कैंसर पर नियंत्रण में (Prevents cancer)

आप ऐसे लोगों को अवश्य जानते होंगे जो उम्र के एक पड़ाव पर आकर कैंसर का शिकार हो जाते हैं। कैंसर के कुछ प्रकार शुरूआती चरणों में ठीक होने लायक होते हैं, पर ऐसे कई प्रकार भी होते हैं जिनमें व्यक्ति के ठीक होने की संभावना काफी कम होती है। लेकिन अगर आप कैंसर की जानलेवा बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो रास्पबेरी के फल का नियमित सेवन करके आप ये कर सकते हैं। अगर आपके परिवार या नज़दीकी रिश्तेदारों में से कोई कैंसर का शिकार हुआ है तो आपको काफी सावधान हो जाने की ज़रुरत है। इस स्थिति को टालने के लिए आज ही रास्पबेरी का सेवन शुरू करें।


उम्र की बढ़त पर नियंत्रण रखे (Controls aging)

उम्र का बढना एक ऐसी प्रक्रिया है जो बिलकुल स्वाभाविक है तथा इसे रोका नहीं जा सकता। लेकिन हममें से कोई भी वृद्धावस्था की स्थिति से गुजरने का इच्छुक नहीं होता। हम सिर्फ उम्र बढ़ने की इस प्रक्रिया को थोड़ा सा धीमा कर सकते हैं। रास्पबेरी एक बेहतरीन ऊर्जा का स्त्रोत है और यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और धब्बेदार त्वचा जैसी उम्र की निशानियों पर नियंत्रण रखने में काफी कारगर साबित होता है। इसके सेवन से  आपकी उम्र बढ़ने की गति काफी धीमी हो जाएगी तथा आप बिलकुल स्वस्थ और चुस्त दुरुस्त होने का अहसास करेंगे। रास्पबेरी के फल का सेवन करने के फलस्वरूप आप काफी जवान और आकर्षक भी दिखने लगेंगे। अगर आपकी असल उम्र 40 वर्ष के करीब है तो इसके सेवन से आप 35 या 30 वर्ष के भी लग सकते हैं।

सौन्दर्य गुण (Beauty benefits)

रसभरी के लाभ सौन्दर्य उत्पाद में (Cosmetics)

रास्पबेरी का प्रयोग सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण में काफी किया जाता है। रास्पबेरी के अंश का प्रयोग लिपस्टिक (lip sticks), डियोड्रेंट्स (deodorants) तथा साबुन के निर्माण के समय एक फ्लेवर (flavour) के रूप में किया जाता है।

रसभरी के गुण त्वचा की देखभाल में (Skin care me rasbhari ke labh)

रास्पबेरी के फल में त्वचा को कसावट प्रदान करने वाले गुण होते हैं। यह झुर्रियों को बढ़ने से रोकता है तथा त्वचा के रंग में निखार लाता है। रास्पबेरी में मौजूद अंथोसयनिंस (anthocyanins) त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया (bacteria) को बढ़ने से रोकते हैं।

रसभरी के फायदे बालों की देखभाल में (Hair care)

रास्पबेरी के फल में विटामिन बी (vitamin B) मौजूद होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है, बालों को उगाने में मदद करता है तथा सफ़ेद बालों की बढ़त में कमी करता है। रास्पबेरी का फल खाने से आपके बालों की चमक में भी काफी इज़ाफ़ा होता है। इस फल में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी असरकारी साबित होता है।

No comments:

Post a Comment