Wednesday, August 23, 2017

1 चम्मच जैतून के तेल में 1 नींबू निचोड़ लें, सिर्फ 1 बार उपयोग के बाद आप इसका उपयोग करना कभी बंद नहीं करेंगे !!!

हम एक अत्यंत लाभदायक डिटॉक्स उपचार का नुस्खा बता रहे हैं जो आपके शरीर को शुद्ध करेगा, और थकान और ऊर्जा की कमी जैसी समस्या को हल करेंगे।इसे तैयार करने के लिए "जैतून का तेल" और "नींबू" की ज़रूरत है, और एक बार जब आप इसे आज़माते हैं, तो आप थके हुए और हर समय एक निराश महसूस नहीं करेंगे। यह आपके शरीर को उत्साहित करेगा और आपको ताजा और स्वस्थ होने में मदद करेगा।

विशेषज्ञों का दावा है कि यह उपाय सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया है। नींबू और जैतून का तेल का संयोजन कई स्वास्थ्य और सौंदर्य उपचारों के लिए उपयोग किया गया है, लेकिन यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का भी इलाज करता है और रोकता है।

इसके कई स्वास्थ्य गुणों के कारण, यूनानियों और रोमियों ने तरल सोने के रूप में जैतून का तेल का उल्लेख किया इसकी निष्कर्षण प्रक्रिया के दौरान, Extra Virgin जैतून के तेल को निकालने​ के लिए कम से कम देखरेख व संभाल की आवश्यकता​ होती है, इसलिए यह अपने पोषक तत्वों, विटामिन, और खनिजों को रखता है।

दूसरी ओर, नींबू ग्रह पर स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है, कई पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन प्रदान करता है, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और विभिन्न स्थितियों और रोगों को रोकता है।

नींबू विटामिन सी और बी, फास्फोरस, प्रोटीन, पोटेशियम, और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फ्लैनोनोइड युक्त होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं!

इस सब के कारण, इन दो सामग्रियों का मिश्रण वास्तव में शक्तिशाली होता है जो कई बीमारियों का इलाज करता है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है।

तरीका

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच Extra Virgin जैतून का तेल लें, अब इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें। और अब इससे अच्छे से मिक्स कर लें, जब तक यह एक सा मिक्स न बन जाएं। इस मिश्रण को सुबह नाश्ते से एक घंटे पहले लीजिए।

बस इस मिश्रण का 1 चम्मच आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों(टॉक्सिन्स) को ख़त्म कर सकता है लेकिन इसका केवल ये एक ही लाभ नहीं है. इसके कई अन्य लाभ हैं जो नीचे दिए गए हैं-

1. गठिया ( रूमैटिज़म )

इस संयोजन में शक्तिशाली एंटी-इनफ्लमेटरी गुण होता है, जो गठिया के मामले में बेहद फायदेमंद हैं. इस उपाय के नियमित उपयोग से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

2. हृदय की समस्यायें (कार्डियोवॅस्क्युलर समस्या)

यह उपाय अपनी उच्च फैटी एसिड की वजह से दिल से संबंधित समस्याओं से बचाता है और इलाज भी करता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को काबू मे रखता है और रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है.

3. यह गुर्दे, लिवर और पित्ताशय की थैली को बेहतर बनाता है

कई विशेषज्ञों के मुताबिक, रोज़ सुबह खाली पेट इस मिक्स्चर को पीने से पित्त में पथरी बनने में बचाव होता है. नाश्ते से पहले इसे एक गिलास पानी के साथ पीने से यह गुर्दे, लिवर और पित्ताशय की थैली को साफ़ करता है, जिससे उनके कार्य में सुधार आता है। लीवर की सफाई के लिए यह मिश्रण रात को सोते समय लेने से ज्यादा लाभ होगा।

4. कब्ज से राहत मिलती है

जैतून के तेल में लेक्सेटिव प्रभाव होता है, यही कारण है कि कई लोगों का मानना है कि यह कब्ज से राहत दिलाता है. जब इसे नींबू के रस के साथ मिला दिया जाता है तो यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकाल कर शरीर की सफाई कर देता है और पाचन को बेहतर बनाता है!

No comments:

Post a Comment