Thursday, May 25, 2017

गर्म पानी पीने से लाभ बहुत है, लेकिन ध्यान दें ।

हमारे शरीर का 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। प्रतिदिन शरीर को 6 से 10 गिलास पानी की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता का एक बड़ा भाग खाद्य पदार्थों के रूप में शरीर ग्रहण करता है। शेष पानी मनुष्य पीता है। इसके साथ ही कहते है कि गर्म पानी पीना शरीर के लिए बहुत फायदे करता है। ये सच है मगर क्या आपको पता है आप जो पानी पीते हैं वो अगर ज्यादा गर्म है तो आपके लिए घातक भी साबित हो सकता है।


अंदरुनी अंगों को नुकसान

एक इंसान को दिन में 6-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, यह शरीर को संतुलित रखता है। मगर जब आप इससे ज्यादा पानी पीते है तो यह आपके अंदरुनी अंगो को नुकसान पहुंचाने लगती है। 

होठों का जलना
गर्म पानी पीते हुए अक्सर लोगों के होंठ जल जाते हैं। इसलिए हमेशा पानी का छोटा घूंट लेकर पिए। ताकि वह आपके होंठ न जले। 
 
आंतरिक अंग घायल
गर्म पानी पीने से शरीर के आंतरिक अंग जल सकते है, क्योंकि गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के अंग से बिलकुल अलग होता है।

प्यास लगने पर ही पानी पीना
पानी पीने के फायदे को देखते हुए लोग जरुरत से ज्यादा पानी पीने लगते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए जब आपको प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए। क्योंकि बिना प्यास के पानी पीने की वजह से आपके दिमाग की नसों में सूजन आ सकता है।

सोते हुए न पीए पानी
सोते हुए गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से आपकी रात की निंद खराब होती है, और आपको बार-बार उठकर रेस्टरुम जाना पड़ता है।

किडनी खराब
किडनी शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती है। मगर ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से किडनी खराब हो जाती है, क्योंकि किडनी पर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

बाय-पास सर्जरी में मनाही
जिन लोगों की बाय-पास सर्जरी हुई होती है, उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स मरीजों को पानी कम पीने की सलाह देते हैं।

पाचन की समस्या
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।

सार यह है कि गर्म पानी पीना चाहिए, परन्तु ये ध्यान रहे कि वह ज्यादा गर्म न हो, गुनगुना करके पिएं और सुबह बासी मुंह ही पिएं !

No comments:

Post a Comment