Thursday, May 18, 2017

शहद में भीगे आंवले के सेहतमंद गुण

1. फायदे

आंवला के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन आंवला के साथ शहद का सेवन कहीं अधिक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है। साथ शहद में मिलाने से आंवले का खट्टा स्‍वाद स्‍वादिष्‍ट हो जाता है। शहद में आंवला भिगोने से न केवल आंवला कई महीनों तक प्रिजर्व रहता है, बल्कि उसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और स्‍वाद भी बढ़ जाता है। आंवले और शहद के संयोजन से आप दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को फायदा उठा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक जार को आधा शहद से भर लें फिर उसमें आंवला भिगोकर, ढक्‍कन को बंद कर दें। कुछ दिनों के बाद आप पायेंगे बिल्‍कुल घर में बने मुरब्‍बे जैसे थोड़ी से मिश्रण के साथ नर्म आंवला। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें शहद में भीगे आंवले के अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

Image courtesy: Getty Images

2.बालों को बनाये हेल्‍दी

शहद और आंवले के मिश्रण को बालों में लगाने से बाल सुंदर, मुलायम और कहीं अधिक घने होते है। साथ ही यह उपाय बालों को झड़ने से बचाता है और कमजोर बालों को मजबूत बनाता है। प्रभावी परिणाम पाने के लिए आप अपने कंडीशनर को शहद और आंवला के मिश्रण से बदल सकते हैं।

Image courtesy: Getty Images

3. एजिंग के लक्षण को रोकें

नियमित रूप से शहद में भीगे आंवला की एक चम्‍मच खाना आपको सदा जवां बनाये रखने में मदद करता है। यह आपको जरूरी एनर्जी प्रदान कर शरीर को फिर से जवां रखता है। साथ ही चेहरे से झुर्रियों और फाइन लाइन को भी हटाता है। तो देर किस बात कि अगर आप फिर से जवां बने रहना चाहते हैं तो इस उपाय को आज से ही अपनायें।

Image courtesy: Getty Images

4. लिवर को मजबूत बनाये और पीलिया रोकें

शहद में भीगे आंवले को खाने से लिवर स्‍वस्‍थ रहता है, और पीलिया के इलाज में भी मदद मिलती है। यह शरीर में संचित पित्‍त दोष और लिवर से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करता है, जिससे लिवर को प्रभावी ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

Image courtesy: Getty Images

5. पाचन समस्याओं में लाभकारी

शहद में भीगा आंवला अपच और एसिडिटी का सबसे अच्‍छा उपाय है। यह आपकी भूख को बढ़ाने के साथ आहार के उचित पाचन में भी मदद करता है। शहद में भीगे आंवला और इसका मिश्रण पीने से कब्‍ज और बवासीर से राहत मिलती है।

Image courtesy: Getty Images

6. अस्थमा से बचाव

शहद में आंवला खाने से अस्‍थमा, ब्रोंकाइटिस और सांस संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से राहत मिलती है। एंटीऑक्‍टसीडेंट से भरपूर होने के कारण यह उपाय फेफड़ों से विषाक्‍त पदार्थों और मुक्‍त कणों को हटाने में मदद करता है, इस तरह फेफड़ों से रक्‍त वाहिआकाओं के संकुचन का कारण बन, अस्‍थमा के अटैक को रोकता है।

Image courtesy: Getty Images

7. सर्दी, खांसी और गले के संक्रमण को दूर करें

शहद में भीगे आंवला की एक बड़ी चम्‍मच खाने से सर्दी, खांसी और गले में खराश से जल्‍द राहत मिलती है। तुरंत राहत पाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा अदरक का रस भी मिला सकते हैं। अपने एंटी-इंफेक्टिव गुणों के कारण शहद और आंवला सभी तरह के संक्रमण को दूर करता है।

Image courtesy: Getty Images

8. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें

आंवला और शहद से बना काढ़ा शरीर से विषाक्‍त पदार्थ निकालने के साथ सभी हानिकारक मुक्‍त कणों को हटाता है। इससे वजन बढ़ने और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का जोखिम कम होता है। नियमित रूप से सुबह के समय काढ़ा पीने और शहद में भी‍गा आंवला खाने से आंतों और खून से सभी विषाक्‍त पदार्थ दूर होते हैं। 
Image Source : Getty

Image courtesy: Getty Images

No comments:

Post a Comment