Wednesday, May 17, 2017

नाभि पर तेल लगाने के ये चमत्कारी फायदे जान, इसका प्रयोग किए बिना नहीं रह पाएंगे आप !


हमारे शरीर के सारे कनेक्शन नाभि से ही होते है. आपको बता दे कि नाभि का सीधा संबंध हमारे चेहरे से होता है. इसलिए आप अपनी किचन में मौजूद अलग अलग तरह के तेलों को नाभि पर लगाकर त्वचा से जुड़ी काफी समस्याओं से राहत पा सकते है. तो आइए जानते हैं कि नाभि पर तेल लगाने के क्या चमत्कारी फायदे है.

१.मुहांसो से छुटकारा .. जवान होते होते मुहांसों की समस्या लगभग हर किसी को होती है. इसके लिए हम बहुत से उपचार भी करते हैं. वो इसलिए क्योंकि इनकी वजह से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. ऐसे में अगर आपको अपने मुहांसें दूर करने हैं तो इसका सबसे आसान और सरल तरीका यह हैं कि आप अपनी नाभि में नीम का तेल लगाना शुरू कर दीजिए. फिर इसका असर आपको बहुत ही जल्दी दिखने भी लग जाएगा. इससे आपके चेहरें के सारे मुहांसें भी दूर हो जाएंगे.

२. पीरियड्स के दर्द को कर देगा गायब.. महिलाओं को पीरियड्स में बहुत सी परेशानीयों से दो चार होना पड़ता हैं. ऐसे में अगर किसी भी लड़की को पीरियड्स के दिनों में बहुत ज्यादा दर्द होता हैं तो वो अपनी नाभि के जरिये अपने पीरियड्स के दर्द को मिटा सकती हैं. जी हां इस उपाय में एक रुई में थोड़ी सी ब्रांडी भिघोकर महिला को अपनी नाभि में लगा लेना चाहिए. इससे उनका यह दर्द थोड़ी ही देर में बिलकुल खत्म हो जाएगा.

३.फटे होंठो के लिए भी है काफी मददगार.. अगर आपके होंठों के फटने की समस्या आपके साथ आम ही होती रहती है, तो इसके लिए आपको अपनी नाभि में सरसो का तेल लगाना चाहिए. इससे आपकी होंठ फटने की परेशानी भी काफी आसानी से ठीक हो जाती हैं.

४,चेहरे को चमकदार बनाने का एक अलग उपाय.. अगर आप अपने चेहरें को एक अलग तरह का ग्लो देना चाहते हैं तो आपको अपनी नाभि में बादाम का तेल लगाना चाहिए. इससे आपको अपने चेहरें पर बहुत ही जल्दी फर्क दिखने लगेगा. साथ ही आपका चेहरा बहुत ही जल्दी चमकदार भी बन जाएगा.

५.खुजली से राहत.. वैसे अगर आप अपनी नाभि को साफ रखते हैं तो आपको खुजली से भी राहत मिलेगी.

आप ये जान कर हैरान होंगे कि अलग-अलग किस्म के तेल लगाने के अलग-अलग फायदे भी होतें है?

आइये जानते हैं इसके कुछ और फायदों के बारे में

1. अगर आपके होंठ फाटे हुए हैं या आपको जोड़ों का दर्द है तो आप सरसों के तेल की कुछ बूंदों को लेकर अपनी नाभि पर रगड़े आपको इस समस्या से राहत मिलेगा.

Image result for पेट की मालिश

2. अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो आप रुई के फोहे को एल्कोहाल में डुबाकर पेट की नाभि पर लगाएं. आपको सर्दी जुकाम से राहत मिल जायेगी.

फायदा # 3

3. अगर आपको मासिक धर्म के दौरान दर्द व् ऐंठन जैसी समस्या होती है तो आप रुई के फोहे को ब्रांडी में फिगोयें और इसे पेट की नाभि पर रखें. आपको राहत मिल जाएगा.

Image result for पेट की मालिश

4. नीम की तेल की कुछ बूंदों को पेट के बीच में रखकर मालिश करने से आपके किल मुंहासे ठीक हो सकते हैं.

5. ऐसा माना जाता है कि बादाम के तेल की कुछ बूंदों को पेट की नाभि पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है.

6. अगर आपको अपनी प्रजनन क्षमता को बढानी है तो आप नारियल की तेल की कुछ बूंदों को नाभि पर रख कर धीरे-धीरे मसाज करे.

No comments:

Post a Comment