Wednesday, June 7, 2017

क्या आप भी पसंद करते हैं बनाना शेक और बनाना मिल्क?

नई दिल्लीः हम सभी को मिल्क शेक और स्मूदी पसंद आती हैं. सीजनल फ्रूट्स के साथ मिल्क का परफेक्ट कॉम्बिनेशन हॉट समय में चिल्ड करने के लिए काफी है. लेकिन क्या आप जानते हैं बनाना मिल्क शेक के कई हेल्थ रिस्क हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा. चलिए जानते हैं केले को दूध के साथ मिलाकर पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

क्या केले के साथ दूध पीना सही है?
ये हमेशा से चर्चा में रहा है कि बनाना मिल्क शेक और स्मूदी पीना हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा. बहुत से लोग कहते हैं कि ये एक अच्छा कॉम्बिनेशन है. जबकि कुछ लोग दोनों को साथ लेने के लिए मना करते हैं. लेकिन केयर फॉर लाइफ के डायटिशियन डॉ. हरीश कुमार का कहना है कि हम इस तरह के कॉम्बिनेशन पीने की सलाह नहीं देते क्योंकि ये बॉडी के लिए बहुत हार्मफुल होते हैं. अगर आप ऐसी स्मूदी पीना चाहते हैं तो आप पहले दूध पी लें और उसके 20 मिनट बाद केला खा लें. आपको बनाना मिल्क शेक एवॉइड करना चाहिए. ये ना सिर्फ डायजेशन प्रोसेस खराब करता है बल्कि स्लीपिंग पैटर्न भी बिगाड़ देता है.

बॉडी बिल्‍डर्स के लिए बेहतरीन है बनानाशेक-
वहीं इसके विपरीत दूसरे न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि बॉडी बिल्‍डर्स के लिए बनाना एंड मिल्क बेहतरीन है. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं और जिन्हें अपने काम के दौरान खूब एनर्जी चाहिए होती है उनके लिए केला और दूध बेस्ट फूड हैं. हां, अस्थमा के मरीजों और जिन्हें सांस संबंधी दिक्कतें हैं उन्हें केला और दूध साथ में पीने की सलाह नहीं दी जाती.

आयुर्वेद के मुताबिक बेमेल कॉम्बिनेशन-
आयुर्वेद के मुताबिक, हर फूड का अपना टेस्ट, पोस्ट डायजेस्टिव इफेक्ट्स, ही‍टिंग और कूलिंग एनर्जी होती है. इसलिए हर फूड की गैस्ट्रिक फायर अलग होती है. कौन सा फूड किस कॉम्बिनेशन के साथ परफेक्ट है ये बात भी अपने आप में बहुत अहम है. आयुर्वेद में दूध और केले का कॉम्बिनेशन बेमेल बताया गया है.

बुक के मुताबिक-

डॉ. वसंत की बुक, ‘द कॅप्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडिज, एक कॉम्प्रिहेंसिव गाइड टू द ऐन्शन्ट हीलिंग ऑफ इंडिया में’ बनाना मिल्क शेक और किसी भी फ्रूट स्मू्दी को दूध के साथ ना लेने की सलाह दी गई है.

बुक के मुताबिक, केले को दूध के साथ लेने से अग्नि को शरीर में से कम करता है, टॉसिंस को प्रोड्यूस करता है जिस वजह से साइनस कंजेशन, कोल्ड, कफ और एलर्जी होती है. हालांकि दोनों ही टेस्ट में मीठे होते हैं और कूलिंग एनर्जी देते हैं. दोनों के ही डायजेस्टिव इफेक्ट्स अलग-अलग होते हैं. कुल मिलाकर कहें कि केले और दूध के कॉम्बिनेशन से टॉक्सिंस, एलर्जी और बॉडी के कई तरह के इम्बैलन्स हो जाते हैं.

खराब कॉम्बिनेशन-
आयुर्वेद स्पेशलिस्ट डॉ. वैद्ध और डॉ. सूर्या भागवती का कहना है कि ये बहुत ही खराब कॉम्बिनेशन है. इस कॉम्बिनेशन को लेने से कंजेशन, कफ, कोल्ड, एलर्जी जैसे सिम्टम्स होते हैं. इससे बॉडी में नेगेटिव रिएक्शन होता है. ये बॉडी में एडिशनल वॉटर जनरेट करता है. इसकी वजह से हार्ट डिजीज, वॉमेटिंग और लूज़ मोशन हो सकते हैं.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. "घरेलू उपचार" इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

No comments:

Post a Comment