Thursday, June 8, 2017

बालों को झड़ने से रोकने के 15 आसान तरीके !

Hair Loss Causes Treatment Remedies In Hindi/ बालों  का  गिरना  कैसे  कम  करे  ! 15 तरीके 

भगवान ने हम मनुष्य को कई खुबसूरत चीजे दी है जिसमे आँख, कान, मुँह आदि शामिल है. ऐसे ही एक सुन्दर चीज और है जो है हमारे बाल (Hair). बाल व्यक्ति के शरीर को सुन्दर तो बनाता ही है साथ ही साथ वह मनुष्य के शरीर का एक अहम हिस्सा भी है. जिस कारण हर व्यक्ति अपने बालों पर नाज करता है और घने लम्बे बालो की चाहत भी रखता है.


परन्तु हमारे वर्तमान जीवनशैली में बहुत सारे लोग आज Hair loss यानि बालों के असीमित रूप से झड़ने के कारण बहुत परेशान है. हद तो तब हो जाती है जब कोई युवा अपने युवावस्था में ही गंजा हो जाता है और वह 23 की आयु में ही 42 साल का दिखाई देता है.

यह post कुछ लम्बी है इसलिए आप इसे अपने बुकमार्क या favourite List में add कर ले या फिर आप google पर Nayichetana.com सर्च टाइप करके इस post को फिर से पढ़ सकते है.

बालों का यूँ कम उम्र में झड़ना उन युवको के लिए बहुत ही गंभीर समस्या बन जाती है जिस कारण वे बहुत तनाव (tension) में आ जाते है और यह Problem आजकल युवाओ में बहुत तेजी से बढ़ रही है. अक्सर बाल धीरे – धीरे गिरते है फिर भी कई बार लोग इस समस्या से बाहर निकलने का प्रयास ही नहीं करते और फलस्वरूप उनके बाल धीरे – धीरे कम होते रहते है.

अगर आपको बालों के झड़ने से निजात पानि है या अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना है तो आपको अपने बालों की Care करने की जरुरत है क्योंकि बिना बाल के आपकी Persanlaty हमेशा आधी रहती है.

बालों का असमय झड़ने के प्रमुख कारण (Couse of Hair loss) :

Hair Loss Causes Treatment Remedies In Hindi

Hair Loss Causes

Balon Ke Jhadne Ke Prmukh Karan

बालों के असमय झड़ने के बहुत सारे कारण है किन्तु प्रदूषण के कारण, बालों की सफाई न करना या गन्दी आदतों के कारण हमारे बाल रूखे – सूखे, टूटने या झड़ने लगते है. बालों के असमय झड़ने के प्रमुख कारण निम्न है:

* सही दिनचर्या का न होना (Lifestyle) :

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने काम के पीछे लगे रहने से हम अपनी दिनचर्या पर ध्यान देना भूल जाते है जिस कारण हम अपने बालो की भी ठीक से देखभाल नही कर पाते और लम्बे समय तक धूप और धूल – मिटटी वाली जगह पर रहते है. इस Lifestyle से हमें कई बार अत्याधिक तनाव व अधूरी नींद का भी सामना करना पड़ता है. जिससे हमारे बालों का लगातार ह्रास (Hair loss) होता रहता है.

* बालों के झड़ने का आनुवांशिक कारण (Hereditary) :

बालों के झड़ने का सीधा सम्बन्ध अनुवांशिकता से होता है. यह बालों के गिरने का एक प्रमुख कारण है. आनुवांशिकता के कारण यह समस्या एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी में Transfar होती रहती है. यह समस्या किसी Family के सभी लोगो में समान होती है क्योंकि एक विशिष्ट जीन (gene) के कारण ऐसा होता है. जो बालों के गिरने का कारण बनता है.

* टेलोगेन समस्या (Telogen Effluvium) :

Telogen Effluvium एक ऐसी Problem होती है जिसमे बहुत ही अधिक मात्रा में बाल बहुत तेजी से गिरते है. अक्सर यह समस्या अधिक तनाव (Tension) लेने से, अपने वजन को कम करने से, अधिक काम करने से, किसी आंपरेशन (operation) के बाद या गर्भवस्था के बाद होती है. इसलिए बालों के झड़ने में यह भी एक प्रमुख कारक है जो बालों को गिरा देता है.

* हार्मोन्स में संतुलन न होना (Hormonal Imbalance) :

वैसे तो किसी भी हार्मोन्स के परिवर्तन होने से व्यक्ति के Body और व्यवहार में काफी change आ जाता है. किन्तु कुछ harmons ऐसे होते है जो व्यक्ति के शरीर में बहुत तेजी से बदलाव करते है. अगर कभी शरीर के हार्मोन्स में एकदम से बहुत अधिक परिवर्तन आ जाये तो उसका असर हमारे बालों पर पड़ता है.

जिस कारण हमारे बाल गिरने लगते है. महिलाओ में Thyroid Hormone बालों के झड़ने के लिए उत्तरदायी होता है. जो Hair Loss का कारण बनता है.

* सही आहार न लेना (Diet Problem) :

भोजन का हमारे शरीर से सीधा सम्बन्ध होता है. अगर हमारा भोजन संतुलित और पौष्टिक नहीं होगा तो वह हमारे शरीर का विकास तेजी से नहीं कर सकता. बालों पर भी यही बात लागू होती है. जिस तरह बॉडी के सभी अंगो को विटामिन और प्रोटीन की जरुरत होती है.

ठीक उसी तरह हमारे बालों को भी इन्ही विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) और प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता होती है जिससे हमारे बाल काले, लम्बे और घने रहते है. अगर हमारे बालों को विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन उचित मात्रा में न मिले तो हमारे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

* पाचन तंत्र का ठीक न होना (Digestive Problem) :

आजकल हमारी जीवनशैली इस प्रकार बदल चुकी है कि हमें अपने स्वास्थ्य की परवाह ही नहीं होती है जिसका Result यह होता है कि हमें कई छोटी – छोटी स्वास्थ्य समस्याओ का सामना करना पड़ता है. इन्ही समस्याओ में से एक है- पाचन तंत्र (हाजमे) का ठीक न होना.

पाचन तन्त्र का हमारे स्वास्थ्य पर सीधा नियन्त्रण होता है. इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक नहीं होगा तो वह हमारे बालों की जड़ो को कमजोर कर देता है. जिस कारण हमारे बाल गिरने लगते है और आसानी से टूट जाते है.

* गीले बालों पर कंगी करना :

अक्सर अपने ऑफिस के लिए या किसी काम के लिए जब हमें जल्दीबाजी में घर से निकलना होता है तो हम अपने बालों को गीला ही छोड़ देते है और गीले बालों पर ही कंघी का उपयोग कर देते है.

जिस कारण हमारे बाल झड़ने लगते है क्योंकि जब हमारे बाल गीले होते है तो उस समय वे बहुत ही Soft और नाजुक होते है और बड़ी आसानी से टूट जाते है. और जब इन गीले बालों पर कंघी का इस्तेमाल किया जाता है तो वो हमारे नाजुक बालों पर एक तलवार की तरह असर करता है और बाल गिर जाते है.

* जीवन में तनाव का होना :

तनाव एक ऐसी आग है जो मनुष्य को अन्दर ही अन्दर खोखला कर देती है और तनाव के कारण ही व्यक्ति के अन्दर कई स्वास्थ्य समस्याएँ उत्पन्न होती है. जीवन में अधिक तनाव होने से यह हमारे बालों पर भी असर करता है.

जिस कारण हमारे बाल बहुत तेजी झड़ने लग जाते है व व्यक्ति कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो जाता है. तनाव को अगर समय रहते रोका नहीं गया तो व्यक्ति कुछ समय बाद ही बिल्कुल गंजा हो सकता है.

* बालों पर बहुत गर्म पानी डालना :

कई लोग नहाते समय या बालों को धोने के लिए बहुत ही ज्यादा गर्म पानी का use करते है. गर्म पानी हमारे Body के लिए नुकसानदायक होता है. जब यह गर्म पानी हमारे बालों पर भी पड़ता है तो वह हमारे बालों को बहुत ही कमजोर बना देता है और वो Automatic ही उखड़ जाते है.

* बालों की रचना को बदलते रहना :

अपने बालों की Style को हमेशा बदलते रहना यह आदत तो बहुत ही अधिक लोगो की होती है, खासकर युवाओ की. किसी पार्टी में जाने पर, किसी को date करने पर, किसी शादी में जाने पर या किसी को आकर्षित करने के लिए हम अपने बालों की स्टाइल निरंतर बदलते रहते है.

For Example : मैंने अपने कई दोस्तों को देखा है जब हम कोई Importance Function में या कही घुमने के लिए जाते है तो उनका look तो change होता ही है साथ ही साथ उनके हेयर स्टाइल भी change रहता है. ऐसा लगातार करने से यह हमारे बालों की जड़ो को कमजोर बना देता है. जो बालों को तोड़ने लगता है और बाल गिरने लगते है.

बालों को असमय झड़ने से (Hair loss) रोकने के आसान तरीके :

हमारे हेयर बहुत ही नाजुक होते है और थोड़ी सी भी लापरवाही करने पर या बालों की केयर न करने पर बाल बेजान या टूटने लग जाते है. इसलिए अपने बालों को किसी भी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए बालों की देखभाल बहुत जरुरी है.

दोस्तों अब आपको यह तो पता चल गया कि आखिर बालों के झड़ने के क्या कारण होते है. किन्तु बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको ऊपर बताये गये कारणों का निवारण करना होगा मतलब कि ऊपर बताये गये कारण में से आप जो गलती कर रहे है उसका पता लगाये और फिर उस कारण को दोबारा करने से बचे या उसका उपचार करे.

कई लोग बालों के असामान्य झड़ने को रोकने के लिए शेम्पू या किसी विशिष्ट साबुन का इस्तेमाल करते है. आप उन लोगो की तरह यह गलती न करे. हम आपको यहाँ बालों को रोकने के लिए कुछ उपाय (Tips) बता रहे है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.

बालो को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार :फलों और सब्जियों को अपनाये :

फल और सब्जियाँ हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है यह तो आपको पता ही होगा. बचपन से हम फलों और सब्जियों के फायदे के बारे में सुनते आ रहे है. बालो के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है. जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है.

बालों को सेहतमंद बनाने के लिए आप अपने आहार में आंवला, गाजर, पालक, चना, प्याज, राजमा, टमाटर, सोयाबीन व अदरक का उपयोग कर सकते है तथा इसके अलावा भी आप मौसमी फल, अंकुरित अन्न व विटामिन से भरे ताजे फलों का उपयोग भी कर सकते है.

केमिकल वाले शेम्पू और साबुन से बचे :

बहुत बार कई लोग विशेषकर Girls अपने बालों को सुन्दर व मजबूत दिखाने के लिए केमिकल युक्त शेम्पू या साबुन का बार – बार उपयोग करते है. अत्यधिक बार शेम्पू का Use बालों के लिए नुकसानदायक होता है और वह बालों को सुन्दर व सेहतमंद बनाने के बजाय बेजान या कमजोर बना सकता है. इसलिए बालों को धोने के लिए इन शेम्पू या साबुन का कम उपयोग करे. इसके बजाय आप आंवला के पाउडर का use बाल धोने के लिए कर सकते है.

तनाव से रहे दूर :

तनाव हमें क्या नुकसान पहुँचा सकता है वो हम आपको बता चुके है. अगर आप अधिक तनाव लेते है तो यह आपके बालों को गिरा देता है. इसलिए खुद को हमेशा तनावमुक्त रखे.

आप तनाव (Strech) को कम करने के लिए ध्यान, व्यायाम, कोई गेम या स्पोर्ट्स या अपनी पसंद का music सुन सकते है. ऐसा करने से आपका तनाव का लेवल काफी कम हो जायेगा तथा यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करेगा.

गरम पानी से रखे बालों को दूर :

नहाते वक्त या बाल धोते समय बालो पर कभी भी बहुत अधिक गरम पानी का उपयोग न करे. अधिक गरम पानी से बाल कमजोर और नाजुक बन जाते है. नहाते वक्त सिर्फ ठन्डे या हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करे. ऐसा करने से आपके बालों पर ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा जिस कारण वे मजबूत बने रहेंगे और गिरेंगे नहीं.

गरम तेल से करे बालों की मसाज :

तेल से मालिश करना हमारे शरीर के लिए के लिये बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से बढ़ता है. वही अगर यह मालिश सिर में बालों में की जाये तो यह सोंने में सुहागा है. अगर आपके बाल निरन्तर झड़ रहे है तो आप सरसों के तेल को हल्का गरम करके सिर की मालिश करे.

इससे आपके बालों में रक्त संचार काफी तेजी से होगा जिससे आपके Hair Folikils काफी तंदुरुस्त हो जायेंगे जो बालों को झड़ने से रोकने में Help करेगा.

गीले बालों पर कंघी करने से बचे :

जब भी आप अपने बाल धोते है उसके बाद गीले बालो पर कभी भी कंगी न करे. जब आपके बाल गीले होते है उस समय वे बहुत ही कमजोर और नाजुक होते है जो बड़ी आसानी से टूट सकते है. इसलिए गीले बालों को हमेशा तौलिये या किसी कपडे से आराम से सुखाये.

जब आपके बाल सूख जाय उसके बाद तेल लगाकर उन्हें अच्छे से मसाज कर ले और फिर बालों पर कंघी करे. यह बात ध्यान रखे की बालों पर कंघी करने के लिए हमेशा मोटे दांतों वाली कंघी का use करे. इससे आपके बाल लम्बे और मजबूत बनेंगे.

बालों में लगाये एलोवेरा :

एलोवेरा एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक पौधा होता है और आयुर्वेद में इसका स्थान काफी ऊँचा माना जाता है. बालों के लिए भी यह एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है. actualy एलोवेरा के पत्तो में जो जैल होता है वह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा भी आप एलोवेरा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है. इस पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल बहुत ही मजबूत हो जाते है.

रोजाना व्यायाम करे :

व्यायाम करने से हमारा शरीर काफी सुन्दर और मजबूत बन जाता है. रोज व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार बहुत ही अच्छे तरीके से होता है. जिससे हमें मानसिक और शारारिक रूप से बहुत Benifit होता है तथा रोजाना व्यायाम हमारा तनाव भी काफी तेजी से घटाता है.

हमें अपनी दिनचर्या में व्यायाम को नियमित रूप से शामिल कर देना चाहिए. आप daily टहलना (Walking), स्विमिंग (Swimming), साइकिलिंग (Cycling) या कोई खेल (Sports) आदि कर सकते है.

बालों को किसी चीज से बाँधने से बचे :

अपने बालों को कभी भी किसी कपडे से न बाधें या बालों में रोलर का उपयोग न करे. वही अपने गीले बालों में भूल कर भी रबड़ बैंड या ग्रिप का प्रयोग न करें. अगर आप ऐसा करते है तो इससे आपके बाल खीचने लगते हैं और वे बहुत ही कमजोर हो जाते है. जिस कारण उनके टूटने की कई ज्यादा सम्भावना होती है. इसलिए बालों को कभी भी न बाधें.

नारियल के तेल का करे प्रयोग :

बालों को सेहतमंद व मजबूत रखने के लिए आप नारियल का भी उपयोग कर सकते है. नारियल का use बहुत ही Benifit देता है. आप अपने बालों के Protection के लिए नारियल तेल को Use कर सकते है. लगातार नारियल तेल का उपयोग हमारे बालों को मुलायम, चमकीला व सेहतमंद बना देता है.

आंवले का करे प्रयोग :

आंवला हमारे शरीर में Vitamin C की कमी को पूरा करता है. यह आंवला हमारे बालों को भी चमकदार और मजबूत बनाता है तथा बालों को काले रखने में बहुत हेल्प करता है. आप आंवले का तेल बालों के लिए use कर सकते है और आंवले को खाया भी जा सकता है. आंवले का लगातार प्रयोग आपके बालों में बहुत ही Helthi Changes कर देगा जिससे आपके बाल कमजोर नहीं होंगे और बाल को एक नयी चमक भी मिलेगी.

 संतुलित और पौष्टिक आहार अवश्य ले :

भोजन हमारे अच्छे स्वास्थ्य की प्रमुख कड़ी है. अपने बालों को उचित आहार देने के लिए आप प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन का उपयोग कर सकते है. आप मांसाहारी भोजन, सोया, शकरकंद, अंकुरित अन्न, मूंग, दूध, मूंगफली या चना का उपयोग कर सकते है. अगर आपका आहार अच्छा होगा तो आपके बाल भी इससे स्वस्थ रहेंगे. अच्छा आहार आपके बालों को बढ़ाने में, मजबूती देने में और झड़ने से रोकता है.

बालों को गिरने से रोकने के घरेलू उपचार (Gharelu upchar) :

* अपने बालों में चमक पैदा करने के लिए जैतून या सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाइए और फिर 4 घन्टे बाद उन्हें पानी से धो ले. आपके बाल इसके बाद काफी चमकदार बन जायेंगे.

* अगर आपके बाल रूखे या नाजुक है तो आपको अपने इन बालों को हटाने के लिए अपने बालों में शहद का उपयोग करना चाहिए. अपने बालों में शहद लगाये और फिर उन्हें 1 घंटे बाद पानी से धो ले. इससे आपके बाल बहुत ही कोमल हो जायेंगे.

* अपने बालों में खट्टे दही का प्रयोग करे. कुछ समय बाद पानी से बाल धो लें. इससे आपके बाल मुलायम हो जायेंगे.

* अपने बालों को मुलायम और कोमल बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर व नींबू का रस मिला कर बालों की जड़ों में लगाये.

* अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने बालों में मेहंदी लगाये. मेहंदी बालों के जड़ो के छिद्रों (हेयर क्यूटिकिल्स) को बंद कर देती है जिससे बाल मजबूत होने लगते है. आप अपने बालों के लिए मेहंदी में दही या अंडे का पेस्ट बनाकर अपने बालों के लिए use कर सकते है.

* अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप ग्रीन टी (Green Tea) का उपयोग कर सकते है क्योंकि चाय में एंटी – ओक्सिडेन्ट्स अधिक मात्रा में होते हैं. जो बालों के बढ़ने में सहायक होते है. एक गिलास पानी में थोडा Green Tea Bag का use करके चाय बना सकते है और फिर उस चाय को ठंडा होने के बाद बालों में लगाये और सिर को एक घंटे बाद धो ले.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन चीजो से करे परहेज :

* बालों में कैमिकल वाले प्रोडक्ट का प्रयोग न करे.

* बालों को बहुत ज्यादा तानकर बांधना नहीं चाहिए.

* अपने बालों को अलग – अलग दिशा देने से बचे.

* बालों को रोजाना न धोएं. हफ्ते में 3 से 4 बार ही धोएं.

* खुद को सजाने के लिए नकली बालों से परहेज करें.

अगर इन उपायों को करने के बाद भी आपके बाल बहुत अधिक मात्रा में झड़ते है तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

दोस्तों आपने इस आर्टिकल में बालों के झड़ने का कारण तथा बालों को झड़ने से रोकथाम के तरीके पढ़े. अगर आप अपने बालों को स्वस्थ, मजबूत, चमकदार, काले घने व टूटने से बचाना चाहते है तो ऊपर बताये गये Tips को अपनी Life में जरुर Follow करे.

इन तरीको को अपनाने से आपको यकीनन बहुत अधिक फायदा होगा और आप उन लोगो की तरह गंजेपन का शिकार नहीं होंगे जिन्होंने अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए कोई उपाय या प्रयास ही नहीं किया.

बालों को झड़ने से रोकना कोई कठिन काम नहीं है बल्कि अगर उचित देखभाल, सावधानी और कुछ चीजो से परहेज किया जाये तो बालों का झड़ना बहुत ही कम हो जाता है. अगर आप उन लोगो में से है जिनके बाल झड़ना अभी शुरू हुआ है तो आप अभी से सावधानी बरतना आरम्भ करे और उचित उपाय अपनाये।

All The Best !

मुझे उम्मीद है की आपको ये Article जरूर पसंद आया होगा.

Note : यहाँ दी गई Information लेखक के अपने विचार है और यह जानकारी आपके ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है. कृपया किसी भी Step को करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

No comments:

Post a Comment