Wednesday, June 7, 2017

गर्दन के दर्द को झटपट दूर कर सकती है ये योग क्रिया!

नई दिल्लीः 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. हम आपको अपने खास कार्यक्रम दो मिनट में योग में बता रहे हैं योग की वे कॉमन क्रियाएं जो योग के कॉमन प्रोटोकॉल में शमिल हैं. आज आचार्य प्रतिष्ठा बता रही हैं गर्दन की शीतलीकरण क्रिया यानि ग्रीवा संचालन योग के बारे में.

ग्रीवा संचालन योग-
इस योग क्रिया को करने के लिए अपनी जगह पर खड़े हो जाएं. जो लोग खड़े होकर इस क्रिया को करने में असमर्थ हैं वे इसे बैठकर भी कर सकते हैं. जो जमीन पर नहीं बैठ सकते वे कुर्सी पर बैठकर भी इसका अभ्यास कर सकते हैं.

कंफर्टेबल पोजीशन में खड़े होकर हाथों को कमर पर टिकाएं. शरीर को ढीला रखें. कंधों को पूरी तरह से रिलैक्स रखें.
सांस छोड़ते हुए गर्दन को आगे की ओर लेकर आएं. चिन को लॉक करने की कोशिश करें. जिन लोगों को सर्वाइकल या गर्दन में दर्द की समस्या हो गर्दन को ढीला छोड़ें चिन लॉक ना करें.इसके बाद सांस भरते हुए गर्दन को पीछे की ओर लेकर जाएं. सांस छोड़ते हुए फिर गर्दन को आगे की ओर लेकर जाएं.इसके बाद शरीर को पूरी तरह से ढीला छोड़ दें. इस क्रिया को 8 से 10 बार करें.इसके बाद दूसरी क्रिया करनी है. सांस छोड़ते हुए दाईं ओर गर्दन को झुकाएं. सांस भरते हुए सेंटर में गर्दन लेकर आएं.
फिर सांस छोड़ते हुए बाईं ओर गर्दन लेकर जाएं और सांस भरते हुए सेंटर में गर्दन ले आएं. इसके बाद शरीर को ढीला छोड़ दें.गदर्न के दर्द को कम करने, शरीर और माइंड को रिलैक्स करने के लिए ये क्रिया बेस्ट है.

नोट: आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

No comments:

Post a Comment