Sunday, June 18, 2017

वजन घटाने के प्रयास अक्सर इन गलतियों की वजह से असफल हो जाते हैं

वजन घटाने के प्रयास अक्सर इन गलतियों की वजह से असफल हो जाते हैं

वजन

वजन घटाना हर उस शख्स का सपना होता है जिसका वजन पहले के मुकाबले बढ़ गया है । अपना वजन कम करने के लिये हम बहुत सारे प्रयास करते हैं जैसे कि व्यायाम, वजन घटाने की दवाओं का प्रयोग, उपवास रखना आदि । किन्तु अक्सर लोगों के सामने यह परेशानी आती है कि बहुत सारे प्रयास करने के बाद भी वजन कम नही होता है । ऐसा क्यों होता है जबकि हमारे प्रयासों में कोई कमी नही होती है । ऐसा होता है कुछ की जाने वाली कॉमन गलतियों की वजह से । इन सब अनजानी गलतियों का परिणाम यह होता है कि हमारा सारा किया गया प्रयास भी बरबाद हो जाता है और मन एक नकारात्मक अहसास से ग्रस्त हो जाता है कि हमारा वजन कम नही होगा । आइये जानते हैं उन अनजानी कॉमन गलतियों के बारे में जिनके कारण हमारा वजन कम नही होता है ।

1 :- वजन कम करने के लिये डाईट को अनदेखा करना :-

अधिकतर लोगों का मानना होता है कि अपना वजन कम करने के लिये सिर्फ जिम जाना और व्यायाम करना ही पर्याप्त होता है और हमारे खाने पीने से इतना प्रभाव नही पड़ता है । जबकि यह सरासर गलत सोच है । फिट होने के लिये जिम जाना और व्यायाम करना सिक्के का सिर्फ एक पहलू है, दूसरा पहलू यह भी है कि आपको अपनी डाईट को वयवस्थित करना होगा । इसके लिये आप अपने आस पास सेवा दे रहे किसी डाईटीशियन की मदद ले सकते हैं वो आपकी जरूरत के हिसाब से एक उचित डाईट चार्ट आपको बना देंगे ।

2 :- वजन कम करने और फिटनेस का अन्तर ना मालूम होना :-

अधिकाँश लोग वेट लूज़ करने और फिट रहने में अन्तर को नही समझ पाते हैं वो ये सोचते हैं कि यदि उन्होने अपना वेट लूज कर लिया तो वे फिट हैं । वास्तव में फिटनेस के टिप्स वजन घटाने के टिप्स से अलग होते हैं और लोग वेट लूज़ करने के लिये फिटनेस के टिप्स अपना लेते हैं । उनको लगता है कि फिटनेस के टिप्स अपनाने से उनके पेट और कूल्हों पर जमी अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जायेगी । आपने देखा भी होगा कुछ सही वजन के लोग भी पूरी तरह से फिट नही होते हैं । तो अबकि बार आप जब जिम जायें तो अपने ट्रेनर से फिटनेस और वजन कम करने के बारे में विस्तार से बात जरूर करें ।

3 :- वजन कम करने के लिये बहुत कम खाना :-

बहुत से लोग ये सोचते हैं कि कम खाना वेट लूज़ करने का सबसे सरल उपाय है जबकि वेट लूज़ करने के लिये कम खाना सबसे बड़ी गलती है । शरीर की अपनी जरूरतें होती हैं और कम खाने से वो जरूरतें पूरी नही हो पाती हैं । ध्यान रखें कि कम खाना और सन्तुलित खाना दो अलग अलग चीजे हैं । व्यायाम करने वालों के शरीर को अतिरिक्त कैलोरी और पोषण की जरूरत होती है और कम खाने से ये जरूरते पूरी नही हो पाती हैं और शरीर का मेटाबॉलिज़्म असन्तुलित होता है । जो अगली बार जब वजन कम करने का प्रयास करें तो कम खाने और सन्तुलित खाने के अन्तर को समझ कर ही अपने खाने पीने के बारे में फैसला करें ।

4 :- वजन कम करने के लिये अनुरूप व्यायाम ना चुनना :-

अधिकतर लोग वेट लूज़ करने के लिये दूसरो की देखा देखी उनके जैसा ही व्यायाम शुरू कर देते हैं । इस बात को आपको समझना होगा कि हर शरीर की जरूरत अलग अलग होती है और उसके अनुरूप ही अपने व्यायाम का चुनाव करना चाहिये । हर व्यायाम के हिसाब से हर व्यक्ति के शरीर की अलग अलग प्रतिक्रिया हो सकती है । अपने बारे में सही व्यायाम जानने के लिये जरूरी है कि आप प्रोफेशनल फिटनेस एक्स्पर्ट से इस बारे में जरूर सलाह करें । वो आपके शरीर के हिसाब से ये निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे कि आपको वजन कम करने के लिये कौन से व्यायाम जरूरी हैं ।

5 :- वजन कम करने के लिये कार्डियो व्यायाम पर ध्यान ना देना :-

अमूमन एक गलतफहमी यह भी होती है कि केवल ट्रेडमिल पर चलना और दौड़ लगाना ही काफी होता है और वो कार्डियो व्यायाम की तरफ बिल्कुल ध्यान नही देते हैं । हो सकता है कि आप्को सिर्फ 5-7 किलो वजन कम करने की ही जरूरत हो, इस दशा में आप कार्डियो व्यायाम आपके लिये उचित रहता है इससे वेट भी लूज़ होगा, शरीर फिट भी होगा और सुस्ती भी दूर होगी । इस बारे में अपने ट्रेनर से जरूर बात करें कि आपके सामान्य और कार्डियो व्यायाम में क्या अनुपात रहना चाहिये ।

6 :- वजन कम करने के लिये एक ही व्यायाम को लम्बे समय तक करना :-

आपका व्यायाम का शेड्यूल समय समय पर बदलता रहना चाहिये और ऐसा इसलिये कि लम्बे समय तक एक ही व्यायाम करते रहने से शरीर को उसकी आदत हो जाती है और उसी व्यायाम को करने में शरीर पहले से कम कैलोरी खर्च करना शुरू कर देता है । ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिये कि आप अपना व्यायाम का तरीका समय समय पर बदलते रहें ।

7 :- वजन कम करने के लिये शीघ्र परिणाम की उम्मीद रखना :-

जब हम व्यायाम करना शुरू करते हैं तो उम्मीद करते हैं कि तुरन्त ही इसके परिणाम मिलने लगेंगे । ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योकि इसका नाम व्यायाम है और व्यायाम एक अभ्यास होता है जो धीरे धीरे ही साधा जा सकता है । सामान्यतः 2 महीने लगतार व्यायाम करने के बाद ही उनका परिणाम नजर आना शुरु होता है ।

व्यायाम हमारी समझ में पूरी तरह से हानिरहित है फिर भी आपके चिकित्सक के परामर्श के बाद ही शुरुआत करने की हम आपको सलाह देते हैं । ध्यान रखें कि आपका चिकित्सक ही आपके स्वास्थय को सबसे बेहतर समझता है और उसके परामर्श का कोई विकल्प नही होता है ।

वजन कम करने के व्यायाम के दौरान की जाने वाली गलतियों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हो तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर बतायें । आपके सुझावों से अपने अगले लेखों को हम आपके लिये और बेहतर बना सकते हैं ।

1 comment: