Wednesday, August 9, 2017

अपनी हथेली को रखे इस तरह, सेहत में होगा आश्चर्यजनक फायदा

अपके हाथ केवल रोजमर्रा के कार्यों के लिए ही उपयोगी नहीं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत कुछ देते हैं। वास्तव में, यह आश्चर्यजनक रूप से स्वास्थ्य में सुधार और मोटापे से छुटकारा भी दिला सकते हैं। विभिन्न चिकित्सा शोध रिपोर्ट में संवेदनशीलता या हाथ की विशिष्ट दबाव के फायदा को साबित किया गया है!

मगर इन सब में सबसे अच्छा पाॅज ऊपर मौजूद तस्वीर में देखा जा सकता है जो पाचन तंत्र और मीटाबोलजम को बेहतर बनाता है, जबकि यह रक्त के टैम्प्ररेचर और खाने की इच्छा को भी कम करती है। इस अद्भुत पाॅज को आप अपने अंगूठे से हाथ की तीसरी उंगली या रिंग अंगुली को थामें, जबकि शेष उंगलियों को सीधा रखें। और अच्छी बात यह है कि इस तरह आपको व्यायाम या भुखे रहने जैसी मुश्किल उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यह चर्बी को आसानी से गलाने वाली विधि है।

इसी तरह अगर हथेली पर मालिश किया जाये और गहरी सांसें ली जाएं तो इससे दिल मितलाने, तनाव, हैजा और कब्ज आदि की रोकथाम की जा सकती है। इसी तरह दोनों हथेलियों को आपस में मिला कर रगड़ा तो ध्यान की क्षमता और संचार में सुधार सकता है।

नोट:- यह लेख आम जानकारी के लिए है। पाठक इस संबंध में अपने चिकित्सक से भी जरूर सलाह लें। एवं नीचे इस लेख से संबंधित अपनी राय देना न भुले।

No comments:

Post a Comment