Thursday, August 17, 2017

मानें या न मानें, जमे हुए नींबू का प्रयोग करें और मधुमेह, ट्यूमर, मोटापे को अलविदा कहें!

नींबू धरती पर सबसे अधिक फायदेमंद फल हैं, और उनके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ और अद्वितीय स्वाद और गंध के कारण, वे विभिन्न व्यंजनों में जोड़ दिया जाता हैं।

नींबू शरीर के detoxification के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन जब सिर्फ जूस निकाल दिया जाता है, तो नींबू अपने पोषक तत्वों और औषधीय क्षमता का एक बड़ा हिस्सा खो देता है।

दूसरी ओर, ठंडक एक बेहतर विकल्प है। नींबू की छाल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, और कोलेस्ट्रॉल को विनियमित करने, कैंसर को रोकने, बैक्टीरिया संक्रमण का इलाज करने, और परजीवी और कीड़े को नष्ट करने जैसे कई स्वास्थ्य गुण प्रदान करता है।

ये हैं चमत्कारी फल के स्वास्थ्य लाभ:

• अस्थमा की रोकथाम
• सूजन​ से लड़ने की क्षमता,
• लीवर व किडनी का विषहरण (Detoxification)
• प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करना
• उच्च रक्तचाप का विनियमन (Regulation)
• हानिकारक जीवाणुओं का निवारण
• अवसाद (Stress​) व तनाव (Tension) का सामना करना
• कैंसर का सामना करना

नींबू के​ रस में विटामिन C में परचुर मात्रा में होता है, जबकि शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में इसका छिलका प्रभावी है। अध्ययनों से पता चला है कि नींबू का छीलका वास्तव में 5 से 10 गुना अधिक विटामिन होता है ।

दशकों पहले, वैज्ञानिकों ने कैंसर के मामले में नींबू के प्रभाव की जांच की। उन्हें क्या पाया गया कि ये फल फेफड़े, स्तन, और पेट के कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर में घातक कोशिकाओं को खत्म कर देते हैं।

इस बारे में सबसे अच्छा क्या है कि केमोथेरेपी के विपरीत नींबू, केवल कैंसर वाले कोशिकाओं का लक्ष्य करता है, और स्वस्थ लोगों को प्रभावित नहीं करते हैं।

डॉ. मर्लिन ग्लेनविल, एक पोषण विशेषज्ञ और महिलाओं के स्वास्थ्य के विशेषज्ञ, विभिन्न फलों के पेल्स प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। वह यह भी दावा करती है कि सुगंध रस के मुकाबले कहीं ज्यादा स्वस्थ होते हैं, क्योंकि ये फलों के अन्य भागों में भी शामिल हैं, जिनमें छील भी शामिल है।

नींबू के सैंडविच का एक कड़वा स्वाद है, इसलिए निम्न विकल्प, उन्हें फ्रीज करने के लिए, वह एक है जिसे हम दृढ़ता से सलाह देते हैं। इसलिए, यहां नींबू को फ्रीज करना है:

नींबू धोने और कीटाणुरहित करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें फिर, उन्हें धोलें और सूखने के लिए उन्हें छोड़ दें इसके बाद, उन्हें अगले सुबह तक फ्रीजर​ में जमने के लिए छोड़ दें, और फिर पूरे नींबू को कद्दूकस करके इसके बीजों को अलग कर दें।

जमे हुए नींबू को विभिन्न व्यंजनों, ड्रिंक्स, ​चाय, पके हुए सामान, डेसर्ट और सूप्स में प्रयोग किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment