Wednesday, August 23, 2017

ये​ हैं वो संकेत जिनसे पता चलता है आप खा रहे हैं अधिक चीनी


पास्ता, ब्रेड और डायट सोडा जैसी सभी चीजों में शुगर की मात्रा अधिक होती है। भले ही आप दोपहर में डेजर्ट या शाम को कुकीज नहीं खाते हों लेकिन अनजाने में शुगर का अधिक सेवन कर लेते हैं। हम आपको कुछ संकेत बता रहे हैं, जिनसे मालूम होता है कि आप शुगर का अधिक सेवन कर रहे हैं।

बार-बार भूख लगना- शरीर में हाई ब्लड शुगर ग्लूकोज को सेल्स में जाने से रोकता है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है और इसलिए आपको बार-बार भूख लगती है।

थकावट- वैसे तो ये माना जाता है कि मीठा खाने से आपको​तुरंत शक्ति मिलती है परंतु वह सिर्फ कुछ ही समय में क्षीण हो जाती हैं। अगर आप ज्यादा मीठे खाने के शौकीन हैं और आपको अक्सर थकान महसूस होती हैं तो आपको मीठा खाना ​कम कर देना चाहिए।

कैविटीज- जर्नल बीएमसी ओरल हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जब बैक्टीरिया आपके मुंह में शुगर को पचाते हैं, तो वे एक एसिड का उत्पादन करते हैं, जो प्लेक के रूप में आपकी लार के साथ जुड़ा होता है, इससे आपको कैविटी का खतरा होता है।

वजन बढ़ना- अगर आप अधिक मात्रा में सोडा जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, शुगर वाले ब्रेवरेज़ पीने से आपकी कमर के आसपास मोटापा बढ़ सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल- जर्नल मेडिसन फूड में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शुगर का अधिक सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।


अक्सर सर्दी-जुकाम या वायरस होना- अगर आपको लगता कि आपको अक्सर सर्दी-जुकाम या वायरस हों जाता हैं, तो इसका कारण आपका ज्यादा मीठे का सेवन भी हो सकता हैं। अक्सर फैलने वालें वायरस की चपेट में आसानी से आ जातें हैं तो इसका कारण भी आप की मीठे को दी गई प्राथमिकता हो सकती हैं। अत्यधिक मात्रा में मीठा खाने से आप का शरीर वायरस, बैक्टीरिया और  पुरानी श्वसन रोग से लड़ने में सक्षम नहीं होता।

स्किन व पैरों में प्रॉब्लम्स - जब चीनी का सेवन होता है, यह शरीर में विभिन्न संक्रमणों का कारण बनता है, लेकिन अक्सर लोग त्वचा की सूजन की शिकायत करते हैं। यदि लगातार सूखापन, एक्जिमा, मुँहासे और फुंसियो से पीड़ित हो, चीनी इसका कारण हो सकता है अपने आहार से चीनी कम कर के आपकी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। अमेरिका में प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ ने पाया कि चीनी के पैर पर एक भयानक प्रभाव है। पैर के नीचे, एड़ी, और पूरे पैर में चलने वाले ऊतक के मोटी परतों में दर्द का कारण बनने के लिए यह पैर के तल में फैल सकता है। शर्करा के अत्यधिक उपयोग से अधिवृक्क ग्रंथियों की समस्याएं हो सकती हैं, और माना जाता है कि शरीर में बड़ी मात्रा में चीनी की शुरूआत के कारण आंखों के आसपास काले घेरे होते हैं।

No comments:

Post a Comment