Tuesday, August 15, 2017

काली मिर्च कर सकती हैं आपका वजन कम


क‍ाली मिर्च सिर्फ जायका बढ़ाता नहीं वज़न को करता है कंट्रोल।

क्या आप वज़न घटाने के लिए जी-जान से मेहनत कर रहे हैं और वज़न है कि घटता ही नहीं है? निराश न हो। कभी-कभी छोटी-छोटी चीजें भी बड़ा काम कर जाती है। आपके किचन में ही एक मसाला है जो सादे खाना का ज़ायका बढ़ाने के साथ-साथ वज़न को घटाना भी करेगा आसान।

आम तौर पर भारतीय व्यंजनों में काली मिर्च या उसके पावडर का इस्तेमाल तो होता ही है, लेकिन यह जानकर शायद आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे कि इससे कई किलो वज़न घट सकता है। काली मिर्च का एक गुण है कि आप जो भी खाना खाते हैं वह उसके पोषक तत्वों को निकालकर शरीर तक पहुँचने में मदद करता है। साथ ही इसका आवरण यानि शेल में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स होता है जो फैट सेल्स को तोड़ने में मदद करता है और यह वज़न घटाने के प्रक्रिया में सहायता करता है। इसके नियमित सेवन से हजम शक्ति बढ़ती है, जिसके कारण पेट की आम समस्या गैस या बदहजमी का प्रोबलेम कम होता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे?

आप काली मिर्च का इस्तेमाल काली मिर्च के पावडर रूप में भी कर सकते हैं। हाँ, एक बात का ध्यान यह रखें कि जिस पावडर का इस्तेमाल आप करने जा रहे हैं वह फ्रेश हो। जिस तरह काली मिर्च को पान के पत्ते में डालकर चबाकर खाने से वज़न घटता है उसी तरह काली मिर्च पावडर, शहद व नींबू पानी का मिश्रण भी वज़न घटाने में मददगार साबित होता है।एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में आधा नींबू का रस डालें और अपने स्वाद के अनुसार उसमें शहद और काली मिर्च पावडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और खाली पेट इसका सेवन करें।

कब और कितनी बार इस मिश्रण को पीना चाहिए?

दिन में एक बार खाली पेट इस मिश्रण को पीना अच्छा होता है। सुबह-सुबह ही इसको पीना अच्छा होता है लेकिन आप अगर देर से उठने के आदि हैं तो भी खाली पेट इसका सेवन करें।

नोट-
यह घरेलू उपचार है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेना न भूलें।

No comments:

Post a Comment