Sunday, August 27, 2017

आपके घर में ही छुपे हैं कैंसर के कारण, जानिए क्या-क्या ??

यदि आप समय-समय पर निगरानी रखने के लिए समय लेते हैं कि आप क्या खाते हैं और आप कितना व्यायाम करते हैं, तो यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप इन आदतों को अपने घर की देखभाल में नियमित रूप से बढ़ाने के लिए न भूलें। इसका कारण यह है कि आपके घर में अनगिनत चीजें कठोर रसायनों से दूषित होती हैं जो धीरे-धीरे आपके ऊतकों में जमा होती हैं और जहरीले अधिभार पैदा करती हैं। ये प्रोडक्ट्स संभावित रूप से कैंसर पैदा कर सकते हैं ।


यद्यपि केवल जैविक होममेड या पारंपरिक उत्पादों को खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, यहां कुछ संभावित कैंसर उत्पाद हैं जिनका प्रयोग आपको जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें​ या बदल देना चाहिए।

1. शैम्पू:

सम्मानित अकादमिक और वैज्ञानिक डेविड सुज़ुकी की रिपोर्ट अनुसार 80% आम घरेलू उत्पाद में कम से कम 12 सबसे अधिक जहरीले रसायन जिसमें कार्सिनोजेन्स और अंतर्गैविक disruptors  जैसे parabens, सोडियम लौरीथ सल्फेट, formaldehyde releasing परिरक्षकों और पी-फेनिलैलेडायमिन (1) शामिल हैं

जब शैम्पू की बात आती है, तो parabens, खुशबू, रंग और कोकामाइड डायथेनोलमाइन सबसे खराब अवयवों में हैं। लेकिन ये रसायन सिर्फ शैम्पू में नहीं हैं: यह अनुमान लगाया गया है कि निजी देखभाल उत्पादों में उपयोग किए गए 82,000 से 8000 में से 1 में औद्योगिक रसायनों, जिनमें कार्सिनोजेन्स, कीटनाशक, प्रजनन विषाक्त पदार्थ, और हार्मोन डिस्प्टर्स शामिल हैं। यहां तक ​​कि कुछ "कार्बनिक" या "प्राकृतिक" शैम्पू ब्रांडों में कठोर रसायनों की भरमार है।

क्या करें
इसके बजाय सिर्फ अपनी खुद की होम मेड शैम्पू तैयार करें।

2. मोमबत्तियाँ:

हालांकि उन्हें "समर ब्रिज़" या "स्ट्रॉबेरी शॉर्टकट" जैसे नाम दिए जा सकते हैं, सुगंधित मोमबत्तियां प्राकृतिक से दूर हैं वास्तव में, अधिकांश मोमबत्तियों, यहां तक ​​कि अनसब्सक्राइव वाले  फ़ार्मल डाइहाइड, एक अविश्वसनीय रूप से हानिकारक रासायनिक होते हैं जो विषाक्त धुएं को दोषपूर्ण बनाते हैं।

आंखों, नाक, गले और त्वचा की जलन और श्वसन संकट, मितली और कैंसर (3,4,5) के रूप में फ़ार्मलाडेहाइड भी जाना जाता है

क्या करें
इसके बजाय अपने घर को उजागर करने के लिए कपास-बाती के साथ सभी प्राकृतिक मोम मोमबत्तियाँ का उपयोग करें

3. एयर फ्रेशनर:

एयर फ्रेशनर और इत्र में खुशबू होती है, जो एक विशेष गंध को बनाने के लिए 3,000 रसायनों का इस्तेमाल करती है। ये न्यूरोलॉजिकल समस्याएं, खराब इम्युनिटी, ऑटोइम्यून विकार, जिल्द की सूजन, श्वसन संकट, अस्थमा, आंखों की जलन, कैंसर, एलर्जी, बांझपन, गर्भपात, और बहुत कुछ कर सकते हैं।

इससे भी बदतर, सामग्री को उत्पादों पर सूचीबद्ध करने की आवश्यकता नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप वास्तव में कभी नहीं जानते हैं कि आप किन में साँस ले रहे हैं।

इसके बजाय 2 औस स्प्रे बोतल में पानी, एक चम्मच बादाम का तेल और अपने पसंदीदा जरूरी तेल की 20 बूंदों के साथ अपना खुद का कमरा स्प्रे करें।

4. शावर पर्दे

जब यह पर्दे स्नान करने की बात आती है, तो पीवीसी और vinyl कुछ वर्षों सेे लोकप्रिय हो गए हैं, लेकिन इस बात को झुठलाया​ नहीं जा सकता सबूत है जो दिखाती है कि इनमें से एक सामग्री सुरक्षित नहीं है। शोधकर्ताओं ने पाया कि पीवीसी शॉवर पर्दे खतरनाक वायु प्रदूषण (6) के ईपीए की सूची में हैं, जिसमें 7 सहित, 108 वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों तक जारी कर सकते हैं।

हर बार जब आप बौछार करते हैं, तो आप इन यौगिकों में साँस लेते हैं। लंबे समय तक उजागर हुए जिगर, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, श्वसन प्रणाली, प्रजनन प्रणाली की क्षति से जुड़ा हुआ है और विकास संबंधी क्षति में योगदान दे सकता है।

क्या करें
इसके बजाय, कार्बनिक कपास या इस खस-खस के पर्दे खरीदें और मोल्ड को रोकने के लिए उन्हें अक्सर लोहे और लोहे का ढक लेना।

5. कला आपूर्तियाँ

शिल्प (क्राफ्ट) समय के दौरान आपके बच्चों द्वारा गोंद, पेंट और स्थायी मार्कर जैसी कला की आपूर्ति नहीं की जानी चाहिए वास्तव में, उत्पाद सिरदर्द, मितली, जलन, श्वास समस्याओं, फेफड़े और गुर्दे की क्षति के साथ-साथ कैंसर के कारण के लिए भी जाने जाते है।

यही कारण है कि इतने सारे शिल्प उत्पादों में चेतावनी वाले लेबल होते हैं जो चेतावनी देते हैं कि उत्पाद को साँस (मुंह के पास) या त्वचा पर नहीं रखा जाना चाहिए।

क्या करें:
इसके बजाय, उन उत्पादों पर AP या CP मार्क को देखें जो आप बच्चों को देते हैं, जो साबित करता है कि वे गैर विषैले हैं

बेहतर अभी तक, पानी और मसाले जैसे सरसों या हल्दी के साथ पानी की जगह, लकड़ी का कोयला के साथ मार्करों की जगह या आटा और पानी का उपयोग कर घर का बना गोंद बनाने के लिए।

6. कीटनाशक और कीटनाशक

ये उत्पाद सिर्फ बग्स को नहीं मारते, वे धीरे-धीरे अपने परिवार को भी जहर देते हैं! ये उत्पाद न्यूरोटॉक्सिन का उपयोग करके काम करते हैं, जैसे कि पिरेथोइड, जो कि मनुष्यों में पार्किंसंस की बीमारी का कारण बन सकता है। ये उत्पाद विशेष रूप से हानिकारक हैं, जो बच्चों को पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और यहां तक ​​कि घरेलू पालतू जानवर की बीमारियों और मौत के कारण भी बन सकते हैं।

क्या करें
इसके बजाय, अपने स्वयं के जैविक कीटनाशकों को सामान्य रसोई सामग्री का उपयोग करें।

7. एंटीपीर्सिपार्टर्स (Deodorant)

अब तक, आपने शायद सुना है कि एंटी एंटीपर्सिफायर और डिओडोरेंट्स में अक्सर आपके बगल को सूखा रखने के लिए एल्यूमीनियम होते हैं इन उत्पादों के उपयोग को अल्जाइमर रोग और स्तन कैंसर की शुरुआत से जोड़ा गया है क्योंकि आपके शरीर से एल्यूमीनियम निकालना कठिन है और यें मस्तिष्क और स्तन के ऊतकों में जमा होता है। वास्तव में आप लंबे समय तक डियोड्रेंट प्रयोग करके खुद को बदतर बदबूदार​ बना रहे हैं।

क्या करें:
इसके बजाय, नारियल तेल का उपयोग करके अपने खुद का डियोड्रेंट बनायें और बदबू दूर करें।

No comments:

Post a Comment