Wednesday, August 23, 2017

ना धुआं, ना स्प्रे और ना ही कोई लिक्विड, यह विटामिन खाओ और मच्छर​ भगाओ!!!

विटामिन की इस गोली को खाने से शरीर से एक गंध निकलती है, जो मच्छरों को करीब नहीं आने देगी।


नई दिल्ली। इन्सान ने बड़ी-बड़ी समस्याओं से छुटकारा पा लिया, लेकिन मच्छरों का पुख्ता तोड़ अब तक नहीं मिला है। कहीं कोई क्रीम लगाने को कहता है तो कोई कहता है कि लहसुन खाने से मच्छर पास नहीं आते।

अब विटामिन की एक गोली बाजार में आई है। कहा जा रहा है कि इस गोली को खाने से शरीर से एक गंध निकलती है, जो मच्छरों को करीब नहीं आने देगी। खास बात यह भी है कि कोई दूसरा इन्सान इस गंध को महसूस नहीं कर पाएगा।

यह गोली विटामिन बी-1 की है। इसे थैमाइन भी कहा जाता है। दावा है कि यह मच्छर भगाने का कारगर तरीका है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 25 से 50 एमजी की गोली दिन में तीन बार खाना होगी। बाजार में इस विटामिन के सप्लिमेंट भी उपलब्ध हैं।

एक अन्य तरीका यह भी है कि जिन खाद्य पदार्थों में विटाामिन बी-1 पाया जाता है, उन्हें खाने से मच्छरों से बचा जा सकता है। जैसे- फूलगोभी, सूरजमुखी के बीज, सेम, अनाज और खमीर।

इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है जबकि मच्छरों को भगाने के लिए बाजार में उपलब्ध स्प्रे में कई तरह के केमिकल होते हैं।

जानें बी-1 को लेकर क्या कहता है विज्ञान

जैविक तथ्यों के अनुसार, तंत्रिका तंत्र की मजबूती के साथ ही स्वस्थ्य त्वचा, बाल, आंख, मुंह और लिवर के लिए विटामिन की भूमिका बेहद अहम है। यह विटामिन तनाव कम करता है।

शरीर में शुगर को ऊर्जा में तब्दील करने में बी-1 की भूमिका बेहद अहम है। यह एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है। विटामिन बी-1 के सेवन से व्यक्ति जल्दी बूढ़ा नहीं होता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह उपयोगी है।

No comments:

Post a Comment