Saturday, September 2, 2017

इस जादुई पेय पदार्थ के 2 ग्लास पीएं, वजन घटाएं

खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है।पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।पानी से शरीर में जमा टॉक्सिन निकल जाते हैं।पानी वैसे तो स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक के लिए सबसे गुणकारी दवा है, लेकिन इसी पानी को अगर थोड़ा गर्म करके यानी गुनगुने पानी के रूप में प्रयोग में लाया जाए तो यह शरीर के लिए और भी लाभप्रद साबित होता है।

दो-चार किलो वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट ही काफी नहीं बल्कि इसके लिए थोड़ा सा प्रयास भी जरूरी हैं। वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी। आइए आपको बताते हैं दो ग्लास पानी से वजन कैसे कम किया जा सकता हैं।

हर रोज खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीने से वज़न कम हो सकता है। शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीने से भूख कम हो जाती है और फिर आप खाने में कम कैलोरीज़ का सेवन करते हैं।

यदि आप दिन में कम से कम तीन बार खाना खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीएंगे तो निश्चित तौर पर आप अपने वजन पर नियंत्रण कर सकेंगे । इतना ही नहीं इससे आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से भी बच सकेंगे।आमतौर पर प्रतिदिन भोजन से आधे घंटे पूर्व कम से कम दो गिलास पानी पीने से आप ढाई किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

दरअसल, वजन का बढ़ना आपकी खुराक पर भी निर्भर करता हैं कि आप दिन भर में कितनी खुराक लेते हैं। यदि आप खुराक ज्यादा लेंगे और शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं है तो आपका वजन बढ़ेगा।

हालांकि खाने से पहले पानी पीने से आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे आपका वजन तेजी से घटने लगता हैं।

यदि आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कम कैलरी वाली और कम चीनी वाले पेय पदार्थ लेने चाहिए साथ ही अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही चीनी वाले बोतल बंद पदार्थों से भी बचना चाहिए।

गुनगुने पानी को भी स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन नुस्खा माना जाता हैं, यह वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है।

1 comment:


  1. घरेलु नुस्ख़े -जड़ी बुटि/Jadi Buti & Gharelu Nushkhe - Apps on Google Play ...Download App : घरेलु नुस्ख़े -जड़ी बुटि/Jadi Buti & Gharelu Nushkhe.

    ReplyDelete