Saturday, September 2, 2017

कैसे पाएं स्लिम फिगर ??

स्लिम फिगर:
वैसे तो वजन बढ़ कर मोटापा हो जाने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि आपका खानपान और जीवन शैली, कोई बीमारी या फिर शरीर में हारमोन का असन्तुलन आदि । कई बार तो कुछ विशिष्ट दवाओं के सेवन करने से भी शरीर पर मोटापा चढ़ जाता है । वजन बढ़ जाने के बाद जब शरीर बेडौल हो जाता है तो सभी की इच्छा होती है कि वापस स्लिम फिगर पाया जाये । लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि कैसे? चलिये हम आपको बताते हैं !स्लिम फिगर के लिये ये रखें ध्यान :-

सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दीजिये । कोशिश कीजिये कि आपके भोजन में रेशेदार भोजन अर्थात फाईबर युक्त भोजन का ज्यादा सेवन करें । चूँकि रेशे दार भोजन से प्राप्त कैलोरी का अधिकतम भाग पेट को साफ करता हुआ आँतों के रास्ते से शरीर से बाहर निकल जाता है जिस कारण से शरीर अपनी कैलोरी की जरूरत को पूरा करने के लिये शरीर में संचित चर्बी पर प्रहार करके प्राप्त करता है जिस कारण से शरीर से अपेक्षा से अधिक वजन कम होकर स्लिम फिगर प्राप्ति की आपकी राह आसान होती है ।

स्लिम फिगर के लिये जरूरी नही है भूखा रहना :-
रेशेदार भोजन के द्वारा अपनी काया को सही शेप में लाने के लिये भूखे रहने की जरूरत नही होती है । चूँकि रेशेदार खाने से कम मात्रा में खाने से ही पेट भर जाता है और आप अधिक कार्बोहाइड्रेट के सेवन से भी बच जाते हैं । जिस कारण से शरीर का वजन और नही बढ़ पाता है और स्लिम फिगर पाने की आपकी राह आसान हो जाती है ।

स्लिम फिगर पाने के लिये खायें सही तरीके से :-
बहुत से लोग वजन घटाने के प्रयासों के तहत बहुत सारी योजना बनाकर कई तरह से अपनी डाईट को प्लान करते हैं । किन्तु विशेषज्ञों का मानना है कि जब भी आप वजन घटाने के बारे में सोचें तो सबसे पहले योजनाबद्ध तरीके से नही सही तरह से खाना शुरू करें । मीठा और चिकनाई बिल्कुल कम ना के बराबर लें और प्रतिदिन कुछ ना कुछ व्यायाम जरूर करें । दोनों समय के खाने के बीच में अनावश्यक रूप से अतिरिक्त कैलोरी वाला कुछ ना खायें । इस तरह बिना व्यर्थ चिन्ता और तकलीफ के आप स्लिम फिगर पाने का अपना सपना पूरा कर पाओगे ।

स्लिम फिगर पाने के लिये यह हो भोजन का सिद्धान्त :-
हर रोज आधा लीटर दूध जरूर पियें ना इससे कम और ना इससे ज्यादा । इतना जरूर ध्यान रखें कि दूध में से क्रीम और चिकनाई निकाल ली गयी हो । चपातियॉ हमेशा चोकर वाले आटे की खायें, मैदा वाले आटे की नही । हर रोज तीन फल जरूर खायें जिनमें से एक फल खट्टा जरूर हो । स्लिम फिगर पाने का सपना देखने वाले लोगों को अपनी डाईट सामान्य लोगों की तरह ही लेनी चाहिये । क्या चीजें आपको नही खानी चाहियें इसके बारें में अपने डाईटीशियन से सलाह ले सकते हैं ।
रस्सी कूदने की करें शुरुआत, बहुत लाभकारी होता है ये व्यायाम

स्लिम फिगर पाने के लिये इस तरह हो आपका नाश्ता :-
एक कटोरी ताजा जमाया गया गाय के दूध का दही और 10-12 मुनक्के को घोलकर उसमें दो खजूर और कुछ सूखे मेवे कतरकर डालें और सबसे ऊपर थोड़ा सा चोकर डालकर खायें । इसके अतिरिक्त गेहूँ, बाजरा और मक्के का एक साथ बनाया गया दलिया भी सेवन कर सकते हैं । या फिर हर रोज किसी एक चीज का दलिया नाश्ते में सेवन किया जा सकता है ।

स्लिम फिगर पाने के लिये इस तरह हो आपकी भोजन सामग्री :-
पालक, लोबिया, गाजर, बीन्स आदि सब्जियॉ आपको रोज खानी चाहिये इसके अतिरिक्त एक समय के भोजन में उबला राजमा, उबला लोबिया, के साथ कच्ची गाजर, खीरा, पालक और प्याज की चाट जैसा बना कर जरूर खाना चाहिये । सप्ताह में पाँच दिन चोकर वाले गेहूँ के आटे की रोटियॉ खायें और एक-एक दिन बाजरे और मक्के की रोटियॉ खायें । पूरे दिन में लगभग 8-10 गिलास ताजा पानी अथवा उबला पानी जरूर पियें । फ्रीज का बर्फीला ठण्डा पानी ना पियें ।

स्लिम फिगर पाने के लिये करें साईकिलिंग :-
साईकिलिंग करना स्लिम फिगर पाने के लिये सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है । साइकिलिंग करना एक ऐसा व्यायाम है जिसको पुरुष और स्त्री दोनों कर सकते हैं और जिनको साईकिल चलानी नही आती है वो भी स्टैण्ड वाली साईकिल आसानी से चला सकते हैं । अब सवाल उठता है कि कितनी देर साईकिलिंग करनी चाहिये । प्रारम्भ में केवल 20 मिनट के लिये एक बार रोज साईकिल चलायें । एक सप्ताह के बाद 20-20 मिनट के दो सत्र आपको पूरे करने चाहिये । तीसरे सप्ताह में किसी चढ़ाई वालीजगह पर 30 मिनट तक साईकिल चलायें जिस से सारे शरीर की माँसपेशियॉ टोन होती है । चौथे सप्ताह से रोज दो बार चालीस चालीस मिनट के लिये साईकिल चलायें इस क्रम को जारी रखें ।

स्लिम फिगर पाने के लिये साईकिलिंग ही क्यूँ :-
साईकिलिंग करने से आपके घुटनों और कूल्हों के जोड़ों में लचीलापन बना रहता है और कमर का निचला हिस्सा और पेट की माँसपेशियॉ मजबूत हो जाती!

No comments:

Post a Comment