Wednesday, September 6, 2017

बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे, देसी उपाय और औषधि से उपचार


1. जिन लोगो को High Blood Pressure की समस्या है वो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना एक कप चुकंदर का जूस पिए. उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) के इलाज के लिए बादाम फायदेमंद है. रात को पानी में भिगोकर सुबह छिलके उतर कर खाए.

2. सर्वाइकल पेन (रीढ़ की हड्डी में दर्द) से छुटकारा पाने के लिए Divya Ekangaveer Rasa आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करे. इससे आपको दर्द और अकडन से छुटकारा मिल जायगा.

3. सिर दर्द का घरेलू इलाज के लिए अदरक, तुलसी की पत्तिया और काली मिर्च पीस ले. जिन्हें सर दर्द होता रहता है वो उससे बचने के लिए डेली एक गिलास में पानी में इस पाउडर की एक चुटकी डालकर मिला के पिए.

4. चेहरे पर फुंसी (पिम्पल), कील, मुहांसे हटाने के लिए पीसी हुई जल्दी और दूध मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाये. इस पेस्ट को फेस पर हुए pimples पर लगाये और आधा घंटे बाद साफ़ पानी से चहरे धो ले. पिम्पल जल्दी ठीक करने के लिए एक रुई को गुलाब जल में भिगोकर पुरे फेस पर लगाये.

5. वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू निचौड़ ले. और इसमें थोडा नमक मिलकर पिए. ये घरेलू नुस्खे हमारी बॉडी से फैट को ख़तम करने में मदद करता है. इसके आलावा अदरक के छोटे टुकड़े दिन में 2-3 बार चबाने से भी मोटापा कम करने में आसानी होती है. टेल हुए मिर्च मसालेदार फ़ास्ट फ़ूड से परहेज़ करे.

6. Divya Younamrit vati एक बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक औषधि है जो मर्दानगी बढ़ाने में काफी असरदार है. जिन्हें शीघ्रपतन की समस्या है वो इसका दिव्या यौनाम्रित वती का सेवन करे.

7. महिलाओ में पीरियड्स (मासिक धर्म) समय पर और नियमित रूप से लाने के लिए प्याज़ के सूप में गुड मिलकर पिए. इसके साथ गाजर का रस भी पीते रहे.

8. बालो का झड़ना रोकने के लिए एलोवेरा और आमला का रस बनाकर बालो पर लगाये और सूखने पर पानी से सर धो ले. दही भी हमारे बालो के लिए काफी लाभकारी है. बालो में दही लगाकर उसे सूखने दे और फिर शेम्पू कर ले.

9. शुगर के इलाज के लिए दालचीनी और अदरक काफी प्रभावी है. ये हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को नियंत्रण में रखता है इसके अलावा जामुन खाने से भी शुगर के छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

10. कब्ज़ ख़त्म करने के लिए बाबा रामदेव का त्रिफला चूरन से चमत्कारी देसी नूस्खा है जिससे रातो रात कब्ज़ तोड़ कर पेट साफ़ करने में कारगर है.

हमारे द्वारा बताई गयी बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक औषधि लेने से पहले एक बार डॉक्टर या वैध से सलाह जरुर ले. किसी भी रोग का घरेलू उपचार से पहले दवा या नुस्खे की अच्छे से जानकारी ले.

बाबा रामदेव के अन्य घरेलू उपाय :

अगर आपकी स्किन पर सफ़ेद दाग है जो ख़त्म ना हो रहे तो 2 चमच्च हल्दी पाउडर में एक चमच्च सरसों के तेल की मिलाये और इस पेस्ट को सफ़ेद दाग पर लगाये और 15 मिनट के लिए छोड़ दे. दिन में 2-3 बार ये घरेलू उपाय करे.

लगभग 40 ग्राम बड़ी इलायची तवे पर रखकर अच्छे से भुन ले और उसे ठंडा होने पर पीस के चूर्ण बनाले. जो बवासीर से पीड़ित है वो इस चूरन को एक गिलास पानी में मिलकर रोजाना सेवन करे.

दिल के रोगों के घरेलू उपचार के लिए रामदेव की  Divya Arjuna Kwath औषधि का सेवन करे. ये हर्बल औषधि हमारे खून का दौरा अच्छा करके दिल की बीमारिया दूर रखती है. दिल को स्वस्थ बनाये रखने के लिए प्रणायाम योग भी करते रहे.

घुटनों और जोड़ो में दर्द के इलाज के लिए लहसुन असरदार नुस्खा है. लहसुन का पासे बनाकर उसे दर्द वाली लगाह पर लेप के रूप में लगाये और जल्दी ही आपक दर्द में आराम महसूस करेंगे.

पीलिया रोग से पीड़ित मरीज पका हुआ पपीता खाए. पीलिये से उभरने में पपीता काफी फायदेमंद है.

हाथ पैर गर्दन और चेहरे पर चमक लाने के लिए डेली सुबह शाम अलो वेरा से मसाज़ करे. कुछ ही दिनों में आपका चेहरा चमकने लगेगा.

अगर आपको पेट में एसिडिटी, जलन या तेजाब बनता है या कोई और लीवर सम्बधित समस्या है तो आयुर्वेद में Amlapittantak नाम की असरदार औषधि मौजूद है.  दिन में 1-2 टेबलेट शहद के साथ सेवन करने से आपके एसिडिटी कुछ ही समय में गायब हो जायगी.

सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए तरबूज, केले और खीरे का सलाद बनाकर खाए.

डेंगू का इलाज के लिए गिलोय एक रामबाण उपाय है . डेंगू से पीड़ित गिलोय का जूस पिए, इससे ब्लड प्लेटलेट की संख्या बढ़ेगी और बुखार कम होगा.

दोस्तों हमारे ये पोस्ट बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे, देसी उपाय और औषधि से उपचार इन हिंदी? के बारे में अगर आपके सवाल है तो जरुरी पूछे. अगर आपके पास दुसरे ‘Baba Ramdev Gharelu Nuskhe aur Upay‘ है जिनसे आपको पहले लाभ हुआ तो हमारे साथ जरुर साँझा करे.

No comments:

Post a Comment