Friday, September 1, 2017

ये ज़हर आपकी हड्डियों को गला देगा, फिर भी आप इसे रोज़ पीते हैं ??

नई दिल्लीः कोका कोला के टेस्ट से तो हर कोई जानता होगा. आज के लाइफ स्टाइल में कोल्ड ड्रिंक ने ऐसी जगह बना ली है कि कोई भी इससे दूर नहीं रह सकता. लेकिन एक खबर ने पूरी दुनिया में कोका कोला को लेकर खलबली मचा दी है।दी रेनिगेड फार्मासिस्ट' नाम से ब्लॉग चलाने वाले ब्रिटेन के पूर्व फार्मासिस्ट नीरज नाइक ने कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद शरीर के अंदर होने वाले प्रभावों को सबके सामने लाया है. अब इस खबर के बाद से पूरी दुनिया ने कोका कोला पर बने उनके ब्लॉग को सार्वजिनक किया है. जिसके कारण सोशल साइट्स पर ये फिलहाल ट्रैंडिंग टॉपिक में बदला हुआ है.

नीरज नाइक ने एक ग्राफिक के माध्यम से बताया कि कैसे ये ड्रिंक्स शरीर से जरूरी खनिज तत्व बाहर कर देते हैं और इंसान मानसिक और शारीरिक रूप से बदलने लगता है. उन्होंने एक कैन कोक के सेवन से अगले एक घंटे में होने वाले प्रभाव के बारे में बारी बारी से लिखा -

पहले 10 मिनट -  जब आप एक केन कोक पीते हैं तभी आपके शरीर में 10 चम्मच शुगर एकसाथ जाती है. ये मात्रा 24 घंटे में लिए गए शुगर के बराबार होती है. अचानक इतना मीठा खाने से आपको उलटी भी हो सकती है लेकिन इसमें मिले फॉस्फोरिक एसिड के कारण ऐसा नहीं होता. वो इसका टेस्ट बदल देता है।

20 मिनट बाद - पीने के 20 मिनट बाद ही पीने वाले की ब्लड शुगर एकदम से बढ़ जाती है. जिसके कारण शरीर से इंसुलिन तेजी से निकलता है. शरीर का लिवर इस पर प्रतिक्रिया करता है और इसे फैट में बदलने लगता है।

40 मिनट बाद- अब पीने वालों के शरीर में कैफीन की काफी मात्रा चली जाती है. दूसरी तरफ ब्लड प्रेशर भी बढने लगता है. इसे देखते हुए आपका लिवर खून में और शुगर भेजता है. मस्तिष्क में खून जाना कम होता है जिसके बाद झपकी आनी शुरु हो जाती है।

45 मिनट बाद - इतने समय बाद आपके शरीर को हिरोइन (मादक पदार्थ) लेने जैसा लगने लगता है. शरीर डोपामाइन का उत्पादन बढ़ा देता है. इससे मस्तिष्क का खुशी देने वाला हिस्सा सक्रिय हो जाता है।

50 मिनट बाद-

मैग्नीशियम, फॉस्फोरिक एसिड, कैल्शियम और जस्ता भोजन को पाचन में चलें जाते हैं। यह शक्कर और कृत्रिम मिठास की उच्च मात्रा से संबंधित है जो इसके अलावा मूत्र के माध्यम से कैल्शियम स्राव को सीमित करता है।

60 मिनट बाद- कोक पीने के एक घंटे के बाद तीन प्रक्रिया होती है -

1- फास्फोरिक एसिड आपके शरीर के निचले इंटेस्टाईन में कैल्शियम,मैग्निशियम और जिंक को इकट्ठा करता है. इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है. शुगर और अन्य आर्टिफिशियल स्वीटनर्स की बढ़ी मात्रा के कारण मेटाबोलिज्म और बढ़ता है. इसके बाद लोग यूरीन के लिए जाते हैं जिसमें कैल्सियम बाहर निकलता है.

2- कैफीन की तरल करने वाला गुण अपना असर दिखाना शुरु करता है और आप बार बार पेशाव के लिए जाते हैं. जिससे शरीर से कैल्शियम, मैग्निशियम, जिंक, सोडियम और पानी बाहर चला जाता है जो वास्तव में आपकी हड्डियों में जाना था.
 

3- जैसे ही यह प्रक्रिया होती है मीठेपन का अहसास बढ़ जाता है. आप चिड़चिड़े और आलसी हो जाते हैं. कोक में वास्तव में मौजूद पानी यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है. इस तरह कोक पीने से आपके शरीर में हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज शरीर से बाहर निकल जाते हैं.
 

वहीं दूसरी तरफ कोका कोला के अधिकारियों ने इस बात को खारिज करते हुए कहा है कि ''हमे चाहने वाले पिछले 129 साल से इसे पी रहे हैं उन्हें कोई तकलीफ नहीं है. ये उसी तरह सेफ है जैसे दूसरे अन्य पेय पदार्थ.''

No comments:

Post a Comment