Sunday, October 15, 2017

क्या घी Health के लिए हानिकारक नहीं है ? - Dr Rajshree

घी के लिए बहुत बडी गलत फहमी है कि ये फेट बढाता है।पर सही में जाने तो शुध्द देशी घी हाटँ प्रोब्लम का जोखिम घटाता है। और उसमें काफी मात्रा में विटामिन A,D,E,K होता है और अच्छी वाली' चरबी होती है।


(1) घी हार्ट डिज़ीज का रिस्क कम करता है।

उसमें जो अच्छी वाली चरबी है वो हमें कैंसर​, डायबिटीज, से बचाती है और खुन की नलिकाओं​ में खुन जमने नहीं देती। पर वो शुध्द देशी घी होना चाहिए। भारत में एक सवेँ में पाया गया था कि शहरों में रहने वाले जो घी खाते हैं उसकी तुलना में गांव वाले ज्यादा शुध्द घी खाते हैं उसकी वजह से वहां के लोगों में हार्ट डिज़ीज , कैंसर जैसी बिमारियां कम पायी गई।

(2) गर्भवती महिलाओं के लिए शुध्द देशी घी बहुत अच्छा।

अमरीका के,NGO के सवेँ के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप से मर्यादित मात्रा में घी खाने से होने वाले बच्चे के दांत तंदुरुस्त आते है, मुंह का आकार भी सप्रमाण होने से बच्चा beautiful and cute पैदा होता है। उसकी वजह जो घी में बहुत बडी मात्रा में विटामिन K2 होता है वो है।

(3) घी खाने से पाचनतंत्र को फायदा होता है।

क्योंकि घी के अंदर जो एक केमिकल होता है वो अंतडिय़ों के सेल्स को पोषण देता है, खुराक को पाचन योग्य बनाता है और अंतडिय़ों की दिवारों को मजबूत बनाता है।

(4) घी आपको weight loss में मदद कर सकता है।

घी के अंदर जो CLA नामक तत्व है जो Heart disease का जोखिम भी कम करता है, ये वजन बढऩे पे रोक लगाता है, और वजन कम भी करता है।
घी बनाते समय हम मखख्न को बहुत गरम करते है और छलनी से छान लेते हैं।जिससे उसका fatty contents बहुत ही ज्यादा कम हो जाता है।

Western world  में रूटीन ओइल generally olive oil and खोपरेल तेल सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है, वहां पे भी हमारे traditional indian घी का महत्व बढता जा रहा है। वे लोग भी ब्रैड, केक, सलाड और खाना सौंते करने में घी का उपयोग करने पे जोर दे रहे है।
97% जो Native Americans है, जो डैरी प्रोडकट्स मे lactose होता है वो टोलरेट नहीं कर पाते है। और हमारे शुध्द देशी घी में lactose नहीं होता जो.native Americans के लिए good news साबित हुआ है।

शुध्द देशी घी में casein भी नहीं होता जो दुध और दूध से बनी products की एलर्जी की वजह होता है। इस लिए जिनको दूध की एलर्जी हो वो भी  traditional तरीक़े से बना शुध्द देशी घी खा सकते है।शुध्द देशी घी हमारी आंखों को भी तंदुरुस्त बनाता है।

मेरे पूरे लेख में शुध्द traditional घी के योग्य मात्रा में उपयोग के फायदे बताये गये है।

तो इसी बात पर हो जाए आप सब के मुंह में घी शक्कर!!

DR★ राjશ્રી

No comments:

Post a Comment