Friday, March 3, 2017

प्रेग्‍नेंसी और उसके बाद फॉलो करें ‘करीना’ का डायट प्‍लान … वापस शेप में आ जाएंगी आप !


प्रेग्‍नेंसी के बाद बॉडी शेप में कैसे रहे … अगर आप भी इस सवाल के जवाब ढूढ रही हैं तो लीजिए फॉलो कीजिए करीना का प्री और पोस्‍ट प्रेग्‍नेंसी डायट प्‍लान ।

New Delhi, Feb 17 : प्रेग्‍नेंसी के बाद शेप में लौट पाना हर महिला की चाहत होती है । लेकिन कुछ को महीनों लगते हैं तो कुछ को साल … कुछ ऐसी भी महिलाएं है जो इस फैट के साथ पूरी जिंदगी बिता लेती हैं । ऐसे में क्‍या करें, क्‍या प्रेग्‍नेंसी के बाद बेडौल शरीर को शेप में लाना टेढ़ी खीर बन जाता है । अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो फॉलो कीजिए करीना कपूर खान का ये डायट प्‍लान । करीना की प्रेग्‍नेंसी और अब डिलीवरी के बाद उन्‍होने जो कुछ डायट में शामिल किया है उसी का कमाल है कि बॉलीवुड की ये बेबो वापस फिगर में लौट रही हैं ।

करीना और उनकी डायट प्‍लान रुजुता ने क्‍या डायट सीक्रेट्स रिवील किए हैं, आप भी पढ़ें और फायदा उठाएं –

तुरंत शेप में आने की कोशिश ना करें –अगर आप डिलीवरी के तुरंत बाद शेप में आने को बेताब हैं और इसके लिए डायटिंग से लेकर तमाम चीजें अपना रही हैं तो ऐसा बिलकुल ना करें । डायट विशेषज्ञ के मुताबिक ऐसा करना सेहत से खिलवाड़ हो सकता है ।

पोस्ट प्रेग्नेंसी डायट – करीना इन दिनों बैलेंस्ड डायट फॉलो कर रही है । उनकी डायट में बाजरे की रोटी के साथ एक कटोरी सब्जी, घी और बहुत सारा गुड़ शामलि हैं । इसके अलावा मसूर की दाल, राजमा और छोले भी इस डायट में शामिल है । करीना इन दिनों एक बाउल खिचड़ी भी खा रही हैं ।

दूध पीना है जरूरी – डायटीशियन के मुताबिक महिलाओं में प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में कैल्श्यिम और विटामिन डी की बेहद जरूरत होती है । इसलिए इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए । करीन कपूर भी रात को टीवी देखने या सोने से पहले एक गिलास दूध का जरूर लेती है । ताकि विटामिन डी का नैचुरल स्रोत उनके शरीर में इसकी कमी ना होने दे ।
सबसे ज्‍यादा जरूरी है वॉक – प्रेग्‍नेंसी के दौरान वॉक करना मां और बच्‍चे दोनों के लिए जरूरी होता है । प्रेग्‍नेंसी में कई तरह की परेशानियां शरीर को घेर लेती हैं, मसल्‍स कमजोर हो जाती है । ऐसे में वॉक करना सबसे अच्‍छा माना जाता है ।

दो महीने में घटा वजन – करीना ने अपनी डायटीशियन के साथ बताया कि इस रूटीन को फॉलो कर वो दो महीने में अपना काफी वेट लूज कर चुकी हैं । महिलाएं अगर खुद पर विश्‍वास रखें और अपना ख्‍याल रखें तो वो जल्‍द से जल्‍द वजन घटाने में सफल हो सकती हैं ।
ओवरईटिंग से बचें – प्रेग्‍नेंसी में तरह – तरह के खाने की क्रेविंग होती है । कई बार कहा जाता है कि क्‍योंकि आपके पेट में बच्‍चा पल रहा है तो आप ओवर ईट कर सकती हैं लेकिन डायटीशियन के मुताबिक प्रेग्‍नेंसी में ओवरईटिंग नहीं करनी चाहिए । आपको जितनी भूख है बस उसी के हिसाब से अपना खाना खाएं ।
डार्क सर्कल्स – कई महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान छाईयों यानी डार्क सर्कल्‍स की प्रॉब्‍लम हो जाती है । ऐसे में महिलाओं को विटामिन बी 12, दही, छाछ और आयरन युक्‍त सब्‍जी औश्र फलों को सेवन करना चाहिए । घी, गुड़, बाजरा या नारियल ये सभी आप उचित मात्रा में ले सकती हैं

No comments:

Post a Comment