Wednesday, February 22, 2017

घर पर बनाए ब्लीच


केवल 2 रूपये में घर पर बनाए ब्लीच और पाए खूबसूरत चेहरा

इस दुनिया में खूबसूरत और चमकता चेहरा पाना तो हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता तो हमें बहुत दुख होता है. ऐसे में चेहरे को झटपट गोरा और ग्लोइंग बनाने के लिए हम लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ब्लीच ही एक ऐसा चुनिंदा उपाय है, जिसे इस्तेमाल करने के बाद हाथों हाथ रिजल्ट दिखता है. इसलिए तो चेहरा चमकाने के लिए ब्लीच महिलाओं का पसंदीदा विकल्प है. वैसे भी अब सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी सलून या जेंट्स पॉर्लर जाकर ब्लीच करवाते है. मगर हर चीज के जहाँ फायदे हैं तो वही नुकसान भी हैं.

जी हां कई बार हम लोगों की शिकायत सुनते हैं कि ब्लीच से उनका फेस जल गया या लाल चकते पड़ गए. इसके इलावा कई लोगों को ब्लीच सूट भी नहीं होती. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बाजारों में मिलने वाली ब्लीच में कई तरह के कैमिकल्स मौजूद होते हैं. इसलिए आज हम आपको घर में नेचुरल ब्लीच बनाने का घरेलू नुस्खा बता रहे हैं. इसे बनाने में ना तो आपके ज्यादा पैसे खर्च होंगे और ना ही आपका ज्यादा समय व्यर्थ होगा.

वैसे तो बाजार में कई क्वॉलिटी की ब्लीच मिलती है. जिनमे से एक वो होती है, जो बहुत सस्ती होती है और चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है और दूसरी जो महंगी होती है उसे हर कोई खरीद नहीं पाता . इसलिए हम आपको घर में ही नेचुरल ब्लीच बनाना सिखा रहे हैं. गौरतलब है कि घर पर ब्लीच करने के लिए आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी पहले हम उसके बारे में बताते हैं.

सबसे पहले आपको धूप में सूखे हुए संतरे के छिलकों का बारीक मिश्रण, नींबू और थोड़ी सी दही की जरूरत पड़ेगी. इन तीनों का मिश्रण ना सिर्फ आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाएगा बल्कि इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होंगे. अब ब्लीच बनाने के लिए आप 1 कंटेनर में एक चम्मच संतरे के छिलकों का चूर्ण रखें, लगभग 1 चम्मच दही रखें और आधा नींबू डालें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें. इस मिश्रण को ऐसे मिलाएं कि इसमें कोई गांठ ना रहें.

अब आप अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं और इस पेस्ट को चेहरे पर नीचे से ऊपर की ओर लगाएं. अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह सूखने दें. इसके बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें. ये ब्लीच पूरी तरह से नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है. इसके इलावा आप इसे सप्ताह में 2 से 3 बार भी ट्राई कर सकते हैं. इस ब्लीच का चेहरे पर इस्तेमाल वाकई बहुत असरदार है.

No comments:

Post a Comment