Monday, July 9, 2018

खाना बनाते वक्त जब हो जाए गड़बड़, तो अपनाएं ये किचन हैक्स

खाना बनाते समय अक्सर छोटी-छोटी गलतियां हम सभी करते हैं, जिससे खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। पर कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप किचन के काम में परफेक्शन ला सकते हैं। खाने में कैसे आएगा स्वाद बता रही हैं मिताली जैन

जब नमक हो ज्यादा
यदि सब्जी या सूप में नमक ज्यादा हो जाए, तो एक चौथाई आलू छीलकर सूप में डाल दें। यह अतिरिक्त नमक सोख लेगा और आपको स्वाद के साथ भी कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा। लेकिन सूप सर्व करने से पहले आलू निकालना न भूलें। 

ताकि न रुलाए प्याज
प्याज काटते समय आंखों में आंसू आना स्वाभाविक है, लेकिन इससे बचने का एक बहुत अच्छा तरीका है। प्याज को छीलकर दो हिस्सों में काट लें। फिर एक बड़ी कटोरी में पानी लेकर उन दोनों हिस्सों को पांच मिनट के लिए रख दें। 

जब पांच मिनट बाद प्याज काटेंगी, तो आंखों से आंसू नहीं आएंगे। आप चाहें तो अपने चाकू पर थोड़ा-सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं, इससे भी प्याज काटते समय आंखों से पानी नहीं आता। 

इसके अलावा प्याज को पॉलीथिन में बांधकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद प्याज काटें। 

अगर जल जाए चावल
अगर चावल पकाते समय हल्का जल जाए, तो उन्हें फेंकें नहीं। बस चावलों को आंच से उतारकर उसके ऊपर सफेद ब्रेड दस मिनट के लिए रख दें। यह चावलों से जली हुई महक खत्म कर देगी और चावल फिर से खाने लायक हो जाएंगे।

स्वादिष्ट पुदीने की चटनी
पुदीने की चटनी अगर आप मिक्सी में बना रही हैं, तो इसे ज्यादा देर तक मिक्सी में न पीसें अन्यथा इसके स्वाद में कड़वाहट आ जाएगी। 

दरअसल, ज्यादा देर तक पीसते रहने से पत्ते के तेल से विकृत गंध निकलना शुरू हो जाती है। जो चटनी के स्वाद को खराब कर देती है। 

अगर आप सिर्फ पुदीना की चटनी बनाना चाहती हैं, तो ग्राइडिंग स्टोन यानी सिलबट्टे पर पीसें। इस तरीके से पत्ते का तेल धीरे-धीरे निकलता है। इस कारण स्वाद खराब होने की संभावना कम हो जाती है।

रसभरा है नींबू
एक नींबू में तकरीबन तीन चम्मच तक रस होता है, लेकिन हम कभी भी उसका सारा रस नहीं निकाल पाते। अगर आप चाहती हैं नींबू का सारा रस निकालना, तो नींबू को पहले बीस सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। फिर उसे बीच से काटकर रस निकालें। इससे नींबू का सारा रस निकल जाएगा।

जब दोबारा इस्तेमाल करें तेल
अगर आप कुकिंग तेल को बिना किसी गंध के दोबारा इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो इसे पहले धीमी आंच पर रखें। फिर कटे हुए अदरक को पंद्रह मिनट के लिए तेल में पकाएं। अदरक पहले पकाए हुए पकवान की गंध को खत्म कर देगा। ध्यान रहे कि अदरक के स्लाइस धीरे-धीरे ही गोल्डन ब्राउन हों।

अदरक का आकार
अदरक की आकृति कुछ ऐसी होती है, जिसे छीलने में काफी परेशानी आती है और अदरक का काफी हिस्सा यूं ही बेकार चला जाता है। इससे बचने के लिए आप किसी पीलर का इस्तेमाल करने की बजाय छोटे चम्मच के पिछले हिस्से से इसे आराम से घिसिए। इससे अदरक का एक बड़ा हिस्सा बरबाद होने से बच जाएगा।

ताकि तीखी न हो मिर्च
कुछ महिलाओं को मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए मिर्च काटने से पहले अपने हाथों में वेजिटेबल ऑयल लगाएं। अगर आप तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो मिर्च को दो टुकड़ों में काटें। फिर कांटे की मदद से उसके बीज निकाल लें। यह एक बेहतर तरीका है।

झटपट जमाएं बर्फ 
गर्मियों में बर्फ शीघ्र जमानी हो, तो आप गर्म पानी को ही फ्रिज में जमने के लिए रखें। हैरानी में पड़ गई न! हां, यह सच है कि गर्म पानी सामान्य पानी की अपेक्षा जल्दी जमता है।

No comments:

Post a Comment